350 से अधिक मरीज देखे जाते थे पहले

100 मरीज दिन दिनों रोज देखे जा रहे हैं

25 सौ से अधिक हो चुकी है वेटिंग

क्वीन मैरी में आज कराएं रजिस्ट्रेशन, मार्च में आएगा नंबर

- ओपीडी में सीमित संख्या में मरीज देखे जा रहे

- लगातार बढ़ती जा रही मरीजों की वेटिंग

LUCKNOW: कोरोना महामारी के बीच आज भी केजीएमयू के क्वीन मैरी अस्पताल की ओपीडी में सीमित संख्या में ही महिला मरीजों को देखा जा रहा है। ओपीडी में डॉक्टरों की सलाह लेने के लिए मरीजों को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है, जिसके बाद उन्हें आने के लिए डेट दी जाती है। यहां डॉक्टरों को दिखाने के लिए वेटिंग काफी लंबी हो चुकी है। आलम यह है कि अगर कोई मरीज आज ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराता है तो उसे मार्च का नंबर मिल रहा है। जिसकी वजह से मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मरीजों को नहीं मिली राहत

क्वीन मैरी अस्पताल की सामान्य ओपीडी खुलने के बाद भी महिला मरीजों को राहत नहीं मिल रही है। ऑनलाइन सिस्टम के चलते रोजाना के सिर्फ 100 रजिस्टर्ड मरीज ही देखे जा रहे हैं। वहीं वेटिंग करीब 2500 से अधिक हो चुकी है। इस वेटिंग को पूरा करने में ही वर्किंग डे के 25 दिन निकल जाएंगे। इस तरह देखें तो आज रजिस्ट्रेशन कराने वाले मरीज डॉक्टर की सलाह मार्च में ही ले पाएंगे। गौरतलब है कि कोरोना संकट से पहले क्वीन मैरी अस्पताल में रोज 350 से अधिक मरीज देखे जाते थे।

बाक्स

देखे जा रहे ज्यादा मरीज

अस्पताल के सीएमएस डॉ। एसपी जैसवार ने बताया कि यहां सामान्य ओपीडी शुरू हो चुकी है। रोज बड़ी संख्या में मरीज दिखाने के लिए आते हैं लेकिन अभी इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इन दिनों ज्यादा मरीज देखे जा रहे हैं, जिसमें इमरजेंसी के केस अधिक होते हैं। कई बार तो 150 मरीजों को एक दिन में देखा जा रहा है। मरीजों को कोई परेशानी न हो इसलिए डॉक्टर और स्टाफ के लोग देर तक रुक रहे हैं। अस्पताल में कैंसर आदि की सर्जरी भी शुरू हो चुकी है।

कोट

आज भी अस्पताल में तय सीमा से अधिक ही मरीज देखे जा रहे हैं। किसी भी मरीज को लौटाया नहीं जा रहा है। यहां बड़ी सर्जरी भी शुरू की जा चुकी हैं।

डॉ। एसपी जैसवार, सीएमएस, क्वीन मैरी