100 से ज्यादा बड़े और प्राचीन मंदिर राजधानी में

100 से अधिक छोटी-बड़ी मस्जिदें भी

10 से अधिक बड़े गुरुद्वारे शहर में

20 के करीब प्रमुख चर्च भी

- सोमवार से शहर पूरी तरह से हो जाएगा अनलॉक, खुल जाएंगे धार्मिक स्थल, होटल-मॉल व रेस्टोरेंट

- नियमों का पालन करने वालों को ही एंट्री, धर्मगुरुओं ने भी की अपील

LUCKNOW: सोमवार से शहर पूरी तरह अनलॉक होने जा रहा है। धार्मिक स्थलों से लेकर होटल और मॉल भी खुल जाएंगे। कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए धार्मिक स्थलों, होटलों और मॉल में सुरक्षा से जुड़े कई बिंदु लागू किए जा रहे हैं। शनिवार को धार्मिक स्थलों, होटलों और मॉल परिसर के साथ बाहरी एरिया में भी नगर निगम की ओर से सेनेटाइजेशन कराया गया। यह क्रम संडे को भी जारी रहेगा। पेश है शासन से जारी गाइडलाइंस के अनुपालन के क्रम में की जा रही तैयारियों पर फोकस करती दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की रिपोर्ट

धार्मिक स्थल

मंदिर से उतारे गए घंटे

मनकामेश्वर मंदिर में भक्तों के लिए मास्क पहनना और सेनेटाइजर साथ लाना अनिवार्य है। मंदिर के घंटों को उतार दिया गया है। गर्भ गृह में प्रवेश निषेध होगा। बाहर से ही जल चढ़ाने की व्यवस्था की गई है। हनुमान सेतु मंदिर में परिक्रमा करने की मनाही रहेगी। पाìकग की तरफ वाले रास्ते से ही प्रवेश दिया जाएगा। अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर, कोनेश्वर महादेव मंदिर, दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर, छांछी कुआं, आनंदी माता मंदिर व संतोषी माता मंदिर समेत सभी धाíमक स्थलों में भी मास्क पहनने और सेनेटाइजर से हाथ साफ करने के बाद ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा।

हाथ मिलाने व गले मिलने की मनाही

मस्जिदों में नमाज के लिए रखी जाने वाली चटाई हटा दी गई हैं। पूरी जमीन को सेनेटाइज कराया जा रहा है। नमाजियों से फर्श पर नमाज पढ़ने की अपील की गई है। घर से वजू करके आना होगा। मस्जिदों में टोपी भी नहीं मिलेगी। कई मस्जिदों में सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुये घेरे भी बनाए गये हैं।

गुरुद्वारों में थर्मल स्कैनिंग

गुरुद्वारों को खोलने की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। गुरुद्वारा आने वालों की थर्मल स्कैनिंग होगी। हैंड सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।

सेनेटाइजर स्प्रे चैंबर से होकर एंट्री

कैथेड्रल चर्च में भी श्रद्धालु के लिए मास्क या फेस कवर अनिवार्य रहेगा। यहां आने वाले हर श्रद्धालु को गेट पर लगे सेनेटाइजर स्प्रे चैंबर से होकर गुजरना होगा।

गुरुद्वारों में भीड़ कम रहे, इसके लिए दरियां हटाकर छोटे गद्दों की व्यवस्था की गई है। संगत गुरुग्रंथ साहिब का पाठ कर सकती हैं, लेकिन ज्यादा देर तक बैठने की मनाही रहेगी। लंगर वितरण के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी।

राजेंद्र सिंह बग्गा, अध्यक्ष लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी

यूनिवर्सिटी के सामने वाला गेट बंद रहेगा। दर्शन के लिए कपाट सुबह 5.30 बजे से रात 8.30 बजे तक खुलेंगे। योगाश्रम मार्ग में पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। मूर्ति या किसी जगह को छूने, फूलमाला, प्रसाद वितरण पर रोक रहेगी। भक्त घंटा-घडि़याल नहीं बजा सकेंगे।

दिवाकर त्रिपाठी, सचिव हनुमान सेतु ट्रस्ट मंडल

चर्च में सबसे ज्यादा भीड़ संडे प्रेयर के दिन रहती है। ऐसे में संडे की जगह प्रेयर सोमवार से गुरुवार के बीच होगी। चर्च में बैठने की पाबंदी रहेगी। बिना मास्क पहने किसी को एंट्री नहीं दी जाएगी।

बीशप जेराज्ड जॉन मथायस, धर्माध्यक्ष कैथोलिक धर्मप्रांत लखनऊ

मस्जिद मैनेजमेंट कमेटी के अलावा पांच लोग ही एक साथ अंदर रहेंगे। हर समय की नमाज के लिए चार जमाते अलग-अलग 15 मिनट के अंतर पर अदा की जाएंगी। किसी को भी गले मिलने या हाथ मिलाने की पूरी मनाही रहेगी।

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, सुन्नी धर्मगुरु