- मैनपुरी, कन्नौज और सोनभद्र के डिग्री कालेजों में पढ़ाई होगी शुरू

- 26 जिलों के माडर्न स्कूलों में भी अगले सत्र से पढ़ाई

LUCKNOW: मुख्य सचिव आलोक रंजन ने विश्वविद्यालयों के रिजल्ट और मार्कशीट ऑनलाइन करने के निर्देश दिए है। उन्होंने मैनपुरी, कन्नौज व सोनभद्र में निर्माणाधीन डिग्री कॉलेजों की कक्षायें अगले सत्र से नवीन परिसर में ही शुरू कराने को कहा है। साथ ही 26 जिलों में मॉडल स्कूलों का काम पूरा करके जुलाई से वहां साइंस और कॉमर्स की पढ़ाई शुरू कराने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि कानपुर के एचबीटीआई को विश्वविद्यालय बनाने के लिए एक्ट बनाने की कार्यवाही जल्द पूरी करायी जाए।

ट्रांसगंगा सिटी में बनेगा स्किल इंस्टीट्यूट

मुख्य सचिव ने उन्नाव के ट्रांसगंगा सिटी में उपयुक्त भूमि पर स्किल इंस्टीट्यूट की स्थापना कराने के लिए आगामी 15 अप्रैल तक डीपीआर बनाकर प्रस्तुत करने को कहा। स्किल इंस्टीट्यूट में रोजगारपरक नवीनतम तकनीकी शिक्षा से सम्बन्धित ट्रेड खोलने के साथ-साथ रिसर्च सेंटर की स्थापना भी होगी। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने स्कूलों में रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने के साथ तकनीकी, कम्प्यूटर आदि की शिक्षा अवश्य देने के निर्देश दिए। उन्होंने पॉलीटेक्निक में बालिकाओं की संख्या कम होने के बाबत कहा कि तकनीकी शिक्षा के प्रति बालिकाओं को आकर्षित करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन 'सक्षम बालिका, सम्पन्न परिवार योजना' का प्रभावी क्त्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाये।

ए ग्रेड में लाया जाएगा लखनऊ विवि

लखनऊ विश्वविद्यालय एवं झांसी विश्वविद्यालय को बी ग्रेड से ए ग्रेड में लाने के लिए आवश्यक व्यवस्थायें जल्द पूरी करने को कहा। साथ ही विश्वविद्यालयों में छात्र-छात्राओं को तकनीकी, कम्प्यूटर एवं पर्सनाल्टी डेवलपमेंट आदि का आवश्यक ज्ञान दिलाने के लिए कम से कम एक सेमेस्टर अवश्य चलाया जाये। विश्वविद्यालय में संकायों को इम्प्रूव किया जाए। ई लाइब्रेरी को प्रभावी ढंग से चालू कराया जाए। बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा जितेन्द्र कुमार, प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा मुकुल सिंघल, प्रमुख सचिव कार्यक्त्रम क्त्रियान्वयन एवं प्रमुख स्टाफ आफिसर मुख्य सचिव आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।