- मेयर की ओर से जारी किए गए निर्देश

- अभी पीडब्ल्यूडी के टेस्टिंग लैब में भेजे जाते सैंपल

LUCKNOW: नगर निगम की ओर से अपने निर्माण कार्यो में प्रयुक्त की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता जांच की तैयारी शुरू कर दी गई है। मेयर की ओर से मौके पर ही गुणवत्ता जांच के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए टेस्टिंग लैब बनाने के लिए कहा गया है। मेयर की ओर से निगम के इंजीनियरिंग विभाग से पूरी कार्य योजना की डिटेल मांगी गई है। अभी तक नगर निगम की अपनी कोई टेस्टिंग लैब नहीं है, जिसकी वजह से पीडब्ल्यूडी की टेस्टिंग लैब में सैंपल जांच के लिए भेजे जाते हैं।

गुणवत्ता में सुधार

निर्माण कायरें की गुणवत्ता जांच में सुधार लाने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है। नगर निगम की ओर से अपनी लैब में जब निर्माण सामग्री की सैंपल टेस्टिंग कराई जाएगी तो रिपोर्ट आने में समय कम लगेगा, वहीं दूसरी तरफ पारदर्शिता भी ज्यादा रहेगी। इसके साथ ही अगर सैंपल फेल हो जाता है तो संबंधित के खिलाफ तुरंत एक्शन भी लिया जा सकेगा।

लगेगा बोर्ड, दर्ज होगी जानकारी

मेयर की ओर से यह भी निर्णय लिया गया है कि अब नगर निगम की ओर जहां भी काम कराया जाएगा। वहां मौके पर एक बोर्ड लगाया जाएगा, जिसमें कार्य की लागत और गुणवत्ता से संबंधित जानकारियां दर्ज होंगी। साथ ही यदि जनता को गुणवत्ता संबंधित कोई कंप्लेंट होगी तो उसके लिए संबंधित अधिकारियों और मेयर, नगर आयुक्त के नाम और नंबर दर्ज किए जाएंगे, जिस पर कॉल करके कंप्लेंट की जा सकेगी।