- 680 बसों में लगेंगे यह इक्यूपमेंट, होली बाद इसके लिए जारी होंगे टेंडर

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: रोडवेज बसों से होने वाले एक्सीडेंट को रोकने के लिए परिवहन निगम अपनी बसों को तीन तरह के इक्यूपमेंट से लैस करेगा। इससे न केवल एक्सीडेंट पर लगाम लगेगी बल्कि इसके कारणों का खुलासा भी हो सकेगा। इसके लिए निगम टेंडर भी जारी करेगा।

680 बसों में लगाए जाएंगे इक्यूपमेंट

परिवहन निगम इक्यूपमेंट लगाने के लिए टेंडर जारी करेगा। वहीं अधिकारियों के अनुसार तीन रूट पर चलने वाली 680 बसों में यह इक्यूपमेंट लगाए जाएंगे। इसके साथ ही एक्सीडेंट पर लगाम लगाने के लिए ड्राइवरों को ट्रेनिंग से लेकर बेहतर सुविधाएं देने की कवायद चल रही है। इसके साथ ही ड्राइवर की चूक को नियंत्रित करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जा रहा है।

डिवाइस से यह होंगे फायदे

एंटी स्लीप डिवाइस- यह डिवाइस बस में ड्राइवर के सामने डैश बोर्ड पर लगेगी। यह डिवाइस स्टेयरिंग के मूवमेंट के आधार पर ड्राइवर को सतर्क करेगी। जैसे ही ड्राइवर को नींद आएगी, इस डिवाइस से बीप-बीप की आवाज आने लगेगी।

एंटी कोलिजिन डिवाइस- एंटी कोलिजिन डिवाइस के दो हिस्से होंगे। एक बस में आगे की तरफ लगा होगा तो दूसरा ड्राइवर की सीट के पास। ऐसे में जैसे ही बस के आगे कोई भी आइटम बेहद पास आ जाएगा, वैसे ही बस के अंदर लगी डिवाइस से बीप बीप की आवाज आनी शुरू हो जाएगी, जिससे ड्राइवर सतर्क हो जाएगा।

सीसीटीवी- बस में दो कैमरे लगाए जाएंगे। एक बस के आगे की तरफ और दूसरा बस के पीछे की तरफ। बस के आगे और पीछे के दृश्य इन कैमरों में कैद होंगे। यदि बस के सामने से एक्सीडेंट होगा तो उसके कारण सामने आएंगे। वहीं पीछे से आ रहा कोई वाहन बस से टकराता है तो उसकी भी रिकार्डिग सीसीटीवी में कैद हो जाएगी।

तीन रूटों पर चलेंगी ये बसें

1. लखनऊ से दिल्ली वाया आगरा

2. लखनऊ से दिल्ली वाया बरेली

3. लखनऊ से गोरखपुर

कोट

एक्सीडेंट पर रोक लगाने के साथ ही उनके कारणों का पता लगाने के लिए तीन तरह के इक्यूपमेंट लगाए जाने हैं। इसके लिए जल्द ही टेंडर फ्लोट किए जाएंगे।

जयदीप वर्मा

सीजीएम टेक्निकल

परिवहन निगम