- डॉक्टर्स के अनुसार तीन-चार साल तक के बच्चों को मास्क नहीं लगाना चाहिए

- मास्क लगाने से बच्चों की सांस नली को पहुंच सकता है नुकसान

LUCKNOW: कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाना जरूरी है, लेकिन छोटे बच्चों को मास्क नहीं पहनाना चाहिए। यह सलाह विश्व स्वास्थ्य संगठन भी जारी कर चुका है। ब्रिटेन की संस्था पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने भी तीन साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क न लगाने की सलाह दी है। डॉक्टर्स के अनुसार छोटे बच्चों को मास्क से घुटन हो सकती है, ऐसे में उन्हें कोरोना से बचाने के लिए घर के अंदर ही रखना बेहतर है।

इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा

केजीएमयू में पीडियाट्रिक्स डिपार्टमेंट की एचओडी डॉ। शैली अवस्थी के अनुसार तीन-चार साल उम्र के बच्चे न तो मास्क को ठीक से पहनेंगे और ना ही उसे बार-बार छूने से बचेंगे। ऐसे में उनमें संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाएगा। मास्क को लेकर बच्चों के साथ एक समस्या यह भी आती है कि छोटे बच्चों को मास्क पहना दिया जाता है तो वे समस्या होने पर भी इसे आसानी से उतार भी नहीं पाते हैं। जबकि बड़े बच्चे अपनी प्रॉब्लम शेयर कर लेते हैं।

समस्या नहीं बता सकते

डॉ। शैली ने बताया कि बच्चे यह नहीं बता सकते हैं कि मास्क पहनने से उन्हें क्या तकलीफ हो रही है। उनकी सांस नली मुलायम होती है, जिसे मास्क पहनने से नुकसान हो सकता है। आप बड़े बच्चों को तो मास्क पहनने के दौरान रखी जाने वाली सावधानियां बता सकते हैं लेकिन छोटे बच्चों को नहीं।

बाक्स

इसका रखें ध्यान

- बच्चों को घर से बाहर न जाने दें

- किसी बाहरी को बच्चे को गोद न लेने दें

- बाहर से आएं तो बच्चों को हाथ-पैर धोकर ही छुएं

- दिन में कई बार बच्चे के हाथ साबुन से धोएं

- दिन में दो-तीन बार बच्चों के हाथ सेनेटाइज करें

- बच्चे के चेहरे को छूने से बचें

- माताएं बच्चों को दूध पिलाते समय मास्क जरूर पहनें

कोट

तीन-चार साल तक के बच्चों को मास्क पहनाने से बचना चाहिए। बच्चे मास्क को बार-बार टच करेंगे, इससे उनमें संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होगा।

डॉ। शैली अवस्थी, एचओडी, पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट, केजीएमयू