8 जोन में बंटा है नगर निगम क्षेत्र

110 वार्ड हैं नगर निगम में

5 लाख 48 हजार भवन स्वामी राजधानी में

80 फीसद घरों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं

5 फीसद तक मिल सकती राहत हाउस टैक्स में

- शहर सरकार की ओर से लिए गए फैसले को इंप्लीमेंट करने की तैयारी पूरी

- प्रस्ताव तैयार करके शासन के पास भेजा जा रहा है, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

LUCKNOW

अगर आप चाहते हैं कि आपको हाउस टैक्स में 5 प्रतिशत की छूट मिल जाए तो आपको अपने घर में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना होगा। जिसके बाद आपको टैक्स संबंधी राहत दी जाएगी। शहर सरकार की ओर से इस सुविधा पर अंतिम मुहर लगा दी गई है। अब इस प्रस्ताव को शासन के पास भेजा जा रहा है। शासन से मंजूरी मिलते ही टैक्स में राहत संबंधी कदम उठाया जाएगा।

सदन की प्रोसीडिंग में शामिल

वित्तीय वर्ष 2021-22 के मूल बजट को लेकर हुई कार्यकारिणी और सदन की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई जा चुकी है। अब यह प्रस्ताव सदन की प्रोसिडिंग में आ चुका है। मतलब साफ है कि शहर सरकार की ओर से ऐसे लोगों को राहत देने की तैयारी पूरी कर ली गई है, जो वर्षा जल संचयन के प्रति जागरुक हैं और अपने घर में या प्रतिष्ठान में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाते हैं।

शासन लेता है निर्णय

जानकारों की माने तो शहर सरकार की ओर से टैक्स में राहत संबंधी प्रस्ताव तो तैयार किया जा सकता है लेकिन उस पर अंतिम मोहर शासन की ओर से लगाई जाती है। इस वजह से टैक्स में 5 प्रतिशत राहत संबंधी प्रस्ताव शासन के पास भेजा जा रहा है., जिसे शासन से मंजूरी मिलने की पूरी उम्मीद है।

अभी दो प्रतिशत है राहत

वर्तमान समय की बात की जाए तो शासन की ओर से टैक्स में करीब 2 प्रतिशत की राहत दी जा रही है। अगर 5 प्रतिशत की राहत और मिल जाती है तो भवन स्वामियों को बड़ी राहत मिलेगी। हालांकि यह राहत उन्हीं को मिलेगी, जो अपने घर में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाएंगे।

इसलिए उठाया कदम

शहर सरकार की ओर से इस कदम को उठाने की प्रमुख वजह यही है कि बारिश के पानी को बचाया जा सके। राजधानी के कई इलाके ऐसे हैं, जहां अंडरग्राउंड वॉटर लेवल काफी नीचे जा चुका है। ऐसे में अगर अंडरग्राउंड वॉटर लेवल को बचाना है तो बारिश के पानी का संचयन बेहद जरूरी है। रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम संबंधी कदम को उठाने की एक प्रमुख वजह कैच द वॉटर अभियान भी है।

अभी है स्थिति खराब

राजधानी में फिलहाल रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थिति काफी खराब है। 80 फीसद से अधिक घरों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं है, वहीं सरकारी कार्यालयों का भी यही हाल है। निगम प्रशासन की ओर से कई बार इस दिशा में कवायद तो की गई लेकिन नतीजा सिफर रहा।

रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। टैक्स में राहत संबंधी प्रस्ताव शासन के पास भेजा गया है।

संयुक्ता भाटिया, मेयर