- स्कूलों और अस्पतालों के बाहर से अतिक्रमण हटाने की तैयारी

- जिला प्रशासन की ओर से बनाई गई है रणनीति

LUCKNOW शहर को स्मार्ट बनाने की दिशा में सबसे पहले फोकस स्कूलों और अस्पतालों के बाहर हुए अतिक्रमण को हटाने पर किया जा रहा है। इसके साथ ही इन स्थानों के सामने जाम न लगे, इसके लिए रणनीति बनाई जा रही है। यह कदम जिला प्रशासन की ओर से उठाया जा रहा है।

सर्वे होगा शुरू

जिला प्रशासन की ओर से जो रणनीति तैयार की जा रही है, उससे साफ है कि सबसे पहले हर एक स्कूल और अस्पताल के बाहर सर्वे कराया जाएगा। जिससे यह साफ हो जाएगा कि किस स्कूल या अस्पताल के बाहर अतिक्रमण की समस्या है। सर्वे के दौरान यह भी देखा जाएगा कि स्कूलों और अस्पतालों के बाहर ट्रैफिक की क्या स्थिति है।

फिर होगा एक्शन

सर्वे रिपोर्ट सामने आने के बाद तत्काल अतिक्रमण और जाम की समस्या को दूर करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। यह कार्रवाई जिला प्रशासन, नगर निगम और ट्रैफिक विभाग की ओर से की जाएगी। जिससे समस्या को जड़ से समाप्त किया जा सके।

इसलिए उठाया जा रहा कदम

अक्सर देखने में आता है कि प्रमुख मार्गो पर स्थित अस्पतालों और स्कूलों के बाहर जाम की स्थिति बनी रहती है। इसकी एक वजह तो अतिक्रमण होता है, वहीं कई बार ट्रैफिक की व्यवस्था प्रॉपर न होने से भी जाम लगता है। जाम लगने के कारण स्कूली बच्चों और अस्पताल आने वालों को काफी परेशानी होती है। इन जगहों से जब अतिक्रमण हटा दिया जाएगा तो यहां ट्रैफिक स्मूथ हो जाएगा और जाम नहीं लगेगा।

कोट

अस्पतालों और स्कूलों के बाहर अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए गए हैं और इन जगहों पर ट्रैफिक व्यवस्था को भी बेहतर बनाया जाएगा।

अभिषेक प्रकाश, डीएम