एलडीए वीसी ने तय की अफसरों की जिम्मेदारी

। सील बिल्डिंगों में चोरी.छिपे निर्माण-फिनिशिंग कार्य नहीं करा सकेंगे बिल्डर

LUCKNOW एलडीए वीसी अक्षय त्रिपाठी ने सोमवार को बैठक करते हुए अवैध निर्माणों के खिलाफ अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है। अब अवर अभियंता अपने क्षेत्र की सील बिल्डिंगों का हर हफ्ते स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करेंगे, जिसकी निगरानी जोन के विहित प्राधिकारी तथा अधिशासी अभियंता द्वारा की जायेगी। वीसी खुद हर 15 दिन में बैठक कर कार्रवाई की समीक्षा करेंगे।

सील बिल्डिंगों का ब्यौरा तलब

वीसी ने निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक जोन में सील बिल्डिंगों व निर्माणकर्ताओं का ब्यौरा दिया जाए साथ ही इनसे संबंधित वाद संख्या की पूरी सूची तैयार की जाय। इस सूची के आधार पर अवर अभियन्ता अपने.अपने क्षेत्र के सील किये गये व्यावसायिक एवं आवासीय भवनों का हर हफ्ते निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करायेंगे कि इन स्थानों पर किसी भी तरह का कोई निर्माण कार्य न हो रहा हो। इस दौरान उन्होंने विहित प्राधिकारी तथा अधिशासी अभियन्ताओं को भी फील्ड में निकल कर अवैध निर्माणों को चिन्हित कर कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

पोर्टल पर समय से अपडेट

बैठक में प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार गंगवार ने शासन को भेजे जाने वाली प्रवर्तन से संबंधित सूचनाओं को पोर्टल पर समय से अपडेट करने के संबंध में चर्चा की गई। इस पर वीसी ने विहित प्राधिकारी अमित राठौर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया। उन्होंने कहा कि समस्त जोन के संबंधित अधिकारी अपने क्षेत्र की मासिक प्रगति रिपोर्ट पोर्टल पर समय से अपलोड करें। जिसकी समीक्षा विहित प्राधिकारी अमित राठौर द्वारा की जायेगी। इसके अलावा उन्होंने विधिक प्रक्रिया का फ्लो चार्ट तैयार करने के निर्देश दिये। वीसी ने उन बिल्डिंगों जिनका ध्वस्तीकरण आदेश जारी हो चुका है, उनकी मौजूदा स्थिति का ब्यौरा भी तैयार करने को कहा है।