- राजधानी के बाजारों के बदहाल पार्को को किया जाएगा चिन्हित

- सर्वे रिपोर्ट के आधार पर पार्को का कराया जाएगा सौंदर्यीकरण

LUCKNOW

बस कुछ दिन का इंतजार, फिर बाजारों के बदहाल पार्क भी बेहतर नजर आएंगे। वजह यह है कि निगम प्रशासन की ओर से बाजारों में स्थित बदहाल पार्को के सौंदर्यीकरण कराए जाने की दिशा में प्लानिंग शुरू कर दी गई है। इस कदम को उठाने की वजह यही है कि मार्केट में आने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

हर मार्केट में होगा सर्वे

बदहाल पार्को को सामने लाने के लिए हर मार्केट में सर्वे कराया जाएगा। जिससे यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि किस मार्केट में कितने पार्क हैं और उनकी वर्तमान स्थिति कैसी है। सर्वे के दौरान पार्को की फोटो भी रिकॉर्ड के रूप में खींची जाएगी। पार्को की लिस्ट सामने आने के बाद एक-एक करके सभी का डेवलपमेंट कराया जाएगा।

इस तरह होगा डेवलपमेंट

1- हरियाली

2- बैठने व पेयजल की व्यवस्था

3- प्रॉपर लाइटिंग

4- पार्किग की व्यवस्था

5- हेल्प कॉर्नर

6- बच्चों के लिए प्ले कॉर्नर

फीडबैक भी लिया जाएगा

पार्को का डेवलपमेंट कराए जाने से पहले मार्केट में आने वाले लोगों से फीडबैक भी लिए जाने की तैयारी है। जिससे फीडबैक के आधार पर भी पार्को में डेवलपमेंट संबंधी कदम उठाए जाएंगे।

लगातार होगी मॉनीटरिंग

पार्को का मेंटीनेंस कराए जाने के बाद उसकी लगातार मॉनीटरिंग भी की जाएगी। इसके साथ ही पार्को में साफ सफाई पर भी फोकस किया जाएगा। पार्को की जिम्मेदारी निगम कर्मी संभालेंगे। अगर पार्क में व्यवस्था संबंधी कोई समस्या आती है तो तत्काल उसे दूर कराया जाएगा।

वार्डो में भी यही कदम

वार्डो के बदहाल पार्को को भी चिन्हित करने की कवायद की जा रही है। जिससे वार्डो की जनता को बदहाल पार्को की समस्या का सामना न करना पड़े। हालांकि वार्डो की बात की जाए तो निगम प्रशासन की ओर से पहले प्रमुख पार्को पर फोकस किया जाएगा। इसकी वजह यह है कि प्रमुख पार्को में लोगों की भीड़ अधिक रहती है। प्रमुख पार्को का डेवलपमेंट कराए जाने के बाद छोटे पार्को की तरफ रुख किया जाएगा। जिससे वार्डो के सभी पार्क बेहतर कंडीशन में नजर आएं।

पार्को के डेवलपमेंट के लिए एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। हमारा प्रयास यही है कि पार्को में आने वाली जनता को बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

संयुक्ता भाटिया, मेयर