- लखनऊ कॉलिंग वेबिनार में नगर आयुक्त ने बताया एक्शन प्लान

LUCKNOW:

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी गली-मोहल्लों और मार्केट एरिया में सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। इसके साथ ही मच्छरों की बढ़ती समस्या को देखते हुए फॉगिंग भी कराई जाएगी। इसके लिए पूरी कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है। सेनेटाइजेशन और फॉगिंग में कोई अड़चन न आए, इसके लिए टीमों का गठन कर दिया गया है, जो वार्डवार फॉगिंग और सेनेटाइजेशन करेंगी। हर सप्ताह के अंत में फॉगिंग और सेनेटाइजेशन कार्य की समीक्षा की जाएगी साथ ही पब्लिक का फीडबैक लिया जाएगा। यह आश्वासन दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से रविवार को आयोजित लखनऊ कॉलिंग वेबिनार में नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने दिया.् वेबिनार से जुड़े व्यापारियों और आम जनता ने भी अपनी समस्याएं और सुझाव नगर आयुक्त के समक्ष रखे। जिस पर नगर आयुक्त ने कहाकि हमारा प्रयास है कि राजधानी की हर एक गली-मोहल्लों में प्रॉपर सेनेटाइजेशन और फॉगिंग हो।

ये समस्याएं सामने आईं

1. गलियों में फॉगिंग नहीं

प्रमुख मागोर् में तो फॉगिंग हो जाती है लेकिन सकरी गलियों में इंतजार करना पड़ता है। जिससे सकरी गलियों में रहने वाले लोग मच्छरों के हमले से परेशान होते हैं।

हेमंत भसीन, समाजसेवी

नगर आयुक्त का आश्वासन- गली.मोहल्लों में भी फॉगिंग के लिए कदम उठाए जा रहे है।

2. अमीनाबाद में सेनेटाइजेशन की जरूरत

अमीनाबाद में करीब छह हजार दुकानें और 31 बाजार हैं। यहां फॉगिंग और सेनेटाइजेशन का काम नहीं हुआ है। जल्द से जल्द मार्केट एरिया में सेनेटाइजेशन और फॉगिंग कराई जाए।

सुरेश छाबलानी, महामंत्री, अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल

नगर आयुक्त का आश्वासन- सभी मार्केट एरिया में प्रॉपर सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। इस सप्ताह अमीनाबाद में भी सेनेटाइजेशन और फॉगिंग कराई जाएगी।

3. मार्केट बंद है, ऐसे में प्रॉपर सेनेटाइजेशन कराया जाए। जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। गली-मोहल्लों में भी सेनेटाइजेशन और फॉगिंग कराए जाने की जरूरत है।

संजय गुप्ता, प्रदेश अध्यक्ष, उप्र आदर्श व्यापार मंडल

नगर आयुक्त का आश्वासन- अभी तक सभी प्रमुख मार्केट में सेनेटाइजेशन कराया गया है और अगर कहीं नहीं हुआ है और फिर से सेनेटाइजेशन और फॉगिंग की जरूरत है तो तुरंत एक्शन लिया जाएगा।

4. सेनेटाइजेशन में रफ्तार की जरूरत

निगम प्रशासन जल्द राजधानी की सभी प्रमुख मार्केट्स को सेनेटाइज करे। साथ ही मच्छरों की समस्या को देखते हुए आवासीय इलाकों में फॉगिंग कराई जाए।

अजय त्रिपाठी मुन्ना, प्रदेश अध्यक्ष, उप्र उद्योग किसान व्यापार मंडल

नगर आयुक्त का आश्वासन- मार्केट एरिया में प्रॉपर सेनेटाइजेशन हो रहा है। फॉगिंग के लिए भी रोस्टर बनाया जा रहा है।

5. कूड़े के ढेर हटें, सेनेटाइजेशन हो

मार्केट एरिया में कूड़े के ढेर की समस्या सामने आती है। पहले तो यह व्यवस्था ठीक की जाए साथ ही सेनेटाइजेशन भी कराया जाए।

केके अवस्थी, प्रदेश अध्यक्ष, जनहित उद्योग व्यापार मंडल

नगर आयुक्त का आश्वासन- मार्केट एरिया में रात्रिकालीन सफाई अभियान चलाया जा रहा है। अक्सर देखने में आता है कि रात में सफाई होती है और सुबह फिर कूड़ा दिखने लगता है। सभी मार्केट्स में सेनेटाइजेशन हो रहा है।

6. फॉगिंग के लिए रोस्टर बनाया जाए

एरिया में मच्छरों की समस्या बढ़ गई है। ऐसे में जल्द फॉगिंग कराने की जरूरत है।

मनोज कुमार, कारोबारी

नगर आयुक्त का आश्वासन- रोस्टर के अनुसार ही फॉगिंग और सेनेटाइजेशन हो रहा है। मैं खुद इसकी मॉनीटरिंग कर रहा हूं।

ये समस्याएं आई

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के वाट्सएप नंबर पर भी कई लोगों ने अपनी सेनेटाइजेशन और फॉगिंग से जुड़ी समस्याएं शेयर कीं। स्पेस की प्रॉब्लम के कारण हम प्रमुख समस्याएं प्रकाशित कर रहे हैं। जो इस प्रकार हैं

1. मेरे घर के पास दो कोरोना पॉजिटिव पेशेंट की डेथ हो चुकी है लेकिन अभी तक सेनेटाइजेशन नहीं हुआ है।

जगदीश जोशी, सी-3863, राजाजीपुरम, नियर ट्यूबवेल नंबर 10

2. मेरे एरिया में एक बार भी फॉगिंग और सेनेटाइजेशन नहीं हुआ है।

विमल, तकरोही एंक्लेव, जयनगर

3. मैं पिछले दस दिनों से सेनेटाइजेशन के लिए नगर निगम, कंट्रोल रूम नंबर पर कंपलेन कर रहा हूं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

सगीर अहमद, 536-540, न्यू मदेहगंज, खदरा

4. लंबा वक्त गुजर चुका है लेकिन अभी तक मेरे मोहल्ले में न तो फॉगिंग हुई है न ही सेनेटाइजेशन, इस तरफ तुरंत एक्शन लिया जाए।

विमला, सेक्टर 19, इंदिरानगर