- 100 से अधिक मॉडल करियर सेंटर बनाए गए

- 1.04 लाख पद नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल

- 55 हजार कंपनियां पोर्टल पर रजिस्टर्ड

- 54 बेरोजगारों को होगा फायदा

- प्रदेश के सभी जिलों में बने सेंटर पर शुरू करेगा काउंसिलिंग

- राजधानी से 54 हजार और प्रदेश के 34 लाख युवाओं की होगी काउंसिलिंग

- नेशनल करियर सर्विस से जुड़ेंगे बेरोजगार

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: यदि आप बेरोजगार हैं और आपका रजिस्ट्रेशन सेवायोजन ऑफिस में है तो आपके लिए अच्छी खबर है। रजिस्टर्ड बेरोजगार युवा पोर्टल पर ऑनलाइन काउंसिलिंग में हिस्सा लेकर करियर से संबंधित सवालों के जवाब जान सकेंगे। दरअसल, 100 से अधिक मॉडल करियर सेंटरों के माध्यम से युवाओं की ऑनलाइन काउंसिलिंग करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। इस महीने के अंत से काउंसिलिंग शुरू होगी।

33 लाख रजिस्टर्ड बेरोजगार

लॉकडाउन में भले ही मंदी का दौर चल रहा है, लेकिन केंद्रीय श्रम एवं सेवायोजन विभाग के इस नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर 1.04 लाख रिक्तियां हैं। नौकरी देने वाली 55 हजार कंपनियां पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं। प्रदेश के 34 लाख रजिस्टर्ड बेरोजगार को इसका फायदा मिलेगा। पोर्टल पर देशभर के 1.02 करोड़ युवा बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं। रजिस्ट्रेशन के मुकाबले रिक्तियों की संख्या सीमित होने के बावजूद काबिल युवाओं का इंटरव्यू ऑनलाइन करने की कवायद चल रही है।

ऐसे होगा पंजीयन

सेवायोजन कार्यालय में रजिस्टर्ड युवाओं को ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए युवा वेबसाइट पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। टोल फ्री नंबर 18004251515 पर भी बात की जा सकती है। सेवायोजन विभाग की बेवसाइट <द्गठ्ठद्द>ह्यद्ग2ड्ड4श्रद्भड्डठ्ठ.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठया फिर सेवायोजन एप से बेरोजगार अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सहायक निदेशक सेवायोजन सुधा पांडेय ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही ऑनलाइन रोजगार मेले की भी जानकारी मिल जाएगी।

कोट

केंद्र सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्रालय के अधीन बनाए गए नेशनल करियर सर्विस पोर्टल <द्गठ्ठद्द>www.ठ्ठष्ह्य.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर युवाओं को पूरी जानकारी मिल जाएगी। ऑनलाइन करियर काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। महीने के अंत तक काउंसिलिंग शुरू होगी। रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है।

मनोज कुमार सिंह, उप निदेशक सेवायोजन व प्रभारी नेशनल करियर सर्विस