- मॉल में पहुंचने वाले विजिटर्स के लिए अपनाई जा रही है विशेष सुरक्षा व्यवस्था

- लिफ्ट में एक साथ नहीं चढ़ सकेंगे कई लोग, एस्केलेटर पर तीन जीने की रखनी होगी दूरी

LUCKNOW:

जहां लोगों को खड़ा होना है, वहां स्टीकर लगाए गए हैं। एस्केलेटर्स पर एक के पीछे एक लोग न चढ़ें, यह सुनिश्चित करने के लिए भी एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। राजधानी के मॉल और शॉपिंग सेंटर्स में कुछ इसी तरह की सुरक्षा लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए की जा रही हैं। मॉल संचालक सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करा रहे हैं।

मास्क और ग्लब्स अनिवार्य

मॉल संचालकों के अनुसार जो लोग मास्क पहनकर नहीं आ रहे हैं, उन्हें फ्री मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है। गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। सभी स्टोर रूम के स्टाफ के लिए मास्क और ग्लब्स अनिवार्य किया गया है। मॉल में थर्मल कैमरे लगाए गए हैं, जिससे जिस भी व्यक्ति का टेंप्रेचर बढ़ा होगा, वह पता चल जाएगा।

20 की जगह सिर्फ 6 लोग

मॉल के कर्मचारियों ने बताया कि पहले जहां लिफ्ट में एक साथ 20 लोग तक जाते थे, अब सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए सिर्फ छह लोगों को एक साथ जाने दिया जा रहा है। सभी मॉल में कोरोना संक्रमण को रोकने की जानकारी भी प्रसारित की जा रही है।

सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे कदम

- इंट्री प्वाइंट पर लगे फुट स्टेप से गुजरने पर ही प्रवेश

- सभी मॉल में लागू है नो मास्क नो इंट्री का नियम

- मॉल में फ्री दिए जा रहे हैं मास्क

- कई मॉल में नहीं खोले गए हैं ट्रायल रूम

- जहां ट्रायल रूम खुले हैं, वहां ट्रायल वाले कपड़े तुरंत जा रहे हैं धुलने

- आने वालों के मोबाइल पर देखा जाता है आरोग्य सेतु एप

- लोगों के खड़े होने के लिए जगह-जगह लगाए गए हैं स्टीकर।

- लिफ्ट में एक बार में आने-जाने वालों की संख्या भी निर्धारित

- मॉल में आने वाले वाहनों के पहिए भी डिसइंफेक्टेड किए जा रहे हैं।

आइसोलेशन रूम भी बनाया

उमराव मॉल में एक आइसोलेशन रूम बनाया गया है, इसमें उन लोगों को बैठाया जाएगा, जिनकी यहां अचानक तबियत खराब हो जाएगी। इसके बाद पुलिस को 112 पर इसकी सूचना दी जाएगी।

स्क्रीन बताती है, मॉल में कितने लोग हैं

फीनिक्स मॉल के गेट पर एक एलसीडी लगी है, जिससे पता चलता है कि अंदर कितने लोग मौजूद हैं। जैसे ही निर्धारित संख्या पूरी होती है, मॉल के कर्मचारियों के पास एसएमएस अलर्ट पहुंच जाता है। जिससे फिर मॉल में लोगों का प्रवेश कुछ देर के लिए बंद कर दिया जाता है।

गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और फुट स्टेप की व्यवस्था की गई है। मॉल में भी थर्मल कैमरे लगाए गए हैं। यह भी देखा जा रहा है कि एक समय में कितने लोग मॉल में हैं। रेलिंग या वह कोई भी जगह जिस पर लोगों के हाथ लगते हैं, उसे नियमित रूप से सेनेटाइज कराया जाता है।

संजीव सरीन, डायरेक्टर फीनिक्स माल

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एक टीम बनाई गई है जो मॉल में घूमती रहती है। सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखी जाती है और जो लोग मास्क को नीचे कर लेते हैं उन्हें मास्क ठीक से लगाने की सख्त हिदायत दी जाती है। लोगों की सुरक्षा ही हमारी प्राथमिकता है।

सरस्वती सिंह, एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट

वन अवध सेंटर

थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन के बाद ही मॉल में इंट्री दी जा रही है। यहां कर्मचारियों और दुकानदारों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। फूड कोर्ट और बच्चों के फन जोन अभी बंद हैं। यहां आने वाले हर व्यक्ति का नाम, पता और मोबाइल नंबर नोट किया जा रहा है।

आशीष अग्रवाल, एमडी, उमराव माल

प्रेसीडेंट यूपी मॉल एंड मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन