- 24 कैरेट सोने से बनते हैं गोल्ड क्वाइन

- 52,100 रुपये कीमत है दस ग्राम गोल्ड

- 54 हजार से शुरू है गोल्ड क्वाइन की कीमत

हेडिंग-

- गोल्ड क्वाइन को लेकर मांग बढ़ी

- धनतेरस को लेकर आ रही बुकिंग

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: मौका चाहे त्यौहार का हो या सहालग का, गोल्ड में इवेस्टमेंट की धारणा कुछ ऐसी है कि जो लंबे समय से चलती चली आ रही है। लोग पारंपरिक तरीके से आज भी गोल्ड क्वाइन, बिस्किट या गहने के तौर पर इंवेस्टमेंट करते हैं क्योंकि सोने में वो सभी क्वालिटी है जो एक पारंपरिक निवेशक एसेट क्लास में देखता है।

रेट अभी ज्यादा है

लोग ज्यादातर गोल्ड क्वाइन या बिस्किट आदि इंवेस्टमेंट पर्पज के लिए ही खरीदते हैं क्योंकि यह 24 कैरेट सोने के बने होते हैं। इसपर रिटर्न भी अच्छा मिलता है क्योंकि सोने का भाव हमेशा चढ़ता रहता है। खुनखुन जी ज्वैलर्स के ओनर उत्कर्ष अग्रवाल बताते हैं कि गोल्ड क्वाइन को लेकर डिमांड बहुत अच्छी तो नहीं, लेकिन ठीक है क्योंकि रेट अभी ज्यादा है। उम्मीद है कि आगे डिमांड और बढ़ेगी क्योंकि लोग इंवेस्टमेंट के लिए भी खरीदारी करते हैं। इसके अलावा सभी आइटम को सेनेटाइज करके दिया जा रहा है ताकि हमारे कस्टमर्स की सेफ्टी भी बनी रहे।

आगे डिमांड बढ़ने की उम्मीद

पुष्कर केसरवानी, डायरेक्टर पुष्कर बद्री सर्राफ बताते हैं कि अभी इंवेस्टमेंट वाले ज्यादा नहीं आ रहे हैं। हमारे यहां गोल्ड क्वाइन की शुरुआत 1 ग्राम से है। इसके अलावा अगर कोई आर्डर देता है, तो उसके अनुसार भी बनाने का काम किया जाता है। इस समय सोने का भाव 52100 रुपये प्रति दस ग्राम चल रहा है। वैसे सोने के भाव को देखकर लग रहा है कि आगे चलकर 20 परसेंट तक का उछाल और देखा जा सकता है। हालांकि उम्मीद है कि धनतेरस के आसपास इसकी डिमांड भी बढ़ेगी।

डिमांड कम आ रही है

लखनऊ सराफा एसोसिएशन के महामंत्री विनोद माहेश्वरी बताते हैं कि गोल्ड क्वाइन में लोगों को इस समय रूझान कम देखने को मिल रहा है। कोरोना के कारण लोगों का बजट सीमित होने से कस्टमर जेवर में ज्यादा इंवेस्ट कर रहे हैं। हालांकि गोल्ड क्वाइन व बार की डिमांड आ रही है, लेकिन जितनी पहले आती थी, उस हिसाब से नहीं आ रही है क्योंकि इस समय सोना भी महंगा चल रहा है। अभी दस ग्राम के गोल्ड क्वाइन का रेट करीब 54 हजार से शुरू हो रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि आगे शायद इसमें कुछ तेजी देखी जा सके।

कोट

1. अभी गोल्ड क्वाइन को लेकर ज्यादा डिमांड नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि धनतेरस तक मांग बढ़ जाएगी।

- पुष्कर केसरवानी, डायरेक्टर पुष्कर बद्री सर्राफ महानगर

2. डिमांड बहुत ज्यादा तो नहीं, लेकिन ठीक है। आगे डिमांड बढ़ने की उम्मीद है।

- उत्कर्ष अग्रवाल, ओनर खुनखुन जी ज्वैलर्स

3. गोल्ड क्वाइन से ज्यादा लोग जेवर में इंवेस्ट कर रहे हैं। हालांकि डिमांड आ रही है, लेकिन पहले से कम है।

- विनोद माहेश्वरी, महामंत्री सराफा एसोसिएशन