- राजधानी के श्रेयांश ने हासिल की 424वीं रैंक

-आईआईटी में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग आज से

Lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली ने सोमवार को जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी कर दिया। जिसमें राजधानी के श्रेयांश ने ऑल इंडिया लेवल पर 424 वीं रैंक हासिल की। वहीं उमर 453वीं रैंक के साथ दूसरे और शाश्वत गुप्ता ने 603 रैंक के साथ तीसरे स्थान पर रहें। वहीं अमृतेश शर्मा ने 738 रैंक हासिल की। इसके अलावा राजधानी में कई टॉपर्स ने जेईई एडवांस में अच्छी रैंक हासिल कर नाम रोशन किया है। आईआईटी में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन मंगलवार से शुरू हो रहे हैं। बता दें कि राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश भर में गत 27 सितम्बर को जेईई एडवांस का आयोजन हुआ था। राजधानी में एग्जाम के लिए 24 केंद्र बनाए गए थे। जिसमें करीब 4500 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था।

काउंसिलिंग के रजिस्ट्रेशन आज से

एडमिशन के लिए ज्वॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी ने प्रोग्राम भी जारी कर दिया है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होगी। इस वर्ष छह राउंड में सीट अलॉटमेंट होगा। स्टूडेंट्स ऑनलाइन अपने डॉक्यूमेंट्स जमा कर सकते हैं। पहली सीट आवंटन लिस्ट 17 अक्टूबर को जारी होगी।

राजधानी के टॉपर्स से बातचीत

जब बोर होती तो गाने सुनती

मैंने आईआईटी दिल्ली में एडमिशन लेकर कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करने का लक्ष्य रखा है। जब क्लास नौ में थी, तभी से आईआईटी की तैयारी शुरू कर दी थी। अपने कजिन से मुझे इंजीनियर बनने की प्रेरणा मिली है। वे भी आईआईटी से पढ़ाई कर रहे हैं। मेरे पिता केएन डेवलपमेंट अथॉरिटी में सचिव हैं। हम तीन भाई बहन है एक बहन की शादी हो गई और दूसरी सीएमसी मनीपाल से एमबीबीएस कर रही है। जब पढ़ते समय बोर होती तो मैं गाने सुनने लगती थी।

श्रेयांश सिंह, रैंक 424

पढ़ाई को बोझ नहीं समझा

मैंने कभी लक्ष्य बनाकर पढ़ाई नहीं की.मैं इलेक्ट्रॉनिक या कंप्यूटर की ब्रांच में जाने की सोच रहा हूं। मुझे कोडिंग व प्रोग्रामिंग करना पसंद है। मेरे पापा डॉ। संतोष गुप्ता स्वास्थ्य भवन में स्टेट टीबी ऑफिसर और माता डॉ। कंचन गुप्ता बीएमसी अलीगंज में स्त्री रोग विषेशज्ञ हैं। मेरा छोटा भाई नीट की तैयारी कर रहा है वो डॉक्टर बनना चाहता है। मैंने पढ़ाई को कभी बोझ नहीं समझा। मेरा मानना है कि सफलता के लिए सेल्फ स्टडी बहुत जरूरी है।

शाश्वत गुप्ता, रैंक 603

एनसीईआरटी पर किया फोकस

मैं आईआईटी से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहता हूं। मेरे पिता शिवेश शर्मा बैंक मैनेजर हैं और मां पूनम शर्मा गृहणी हैं। मेरा आईआईटी हैदराबाद और बीएचयू में एडमिशन का प्रयास रहेगा। मैंने इस एग्जाम की तैयारी के समय एनसीईआरटी पर पूरा फोकस किया। आप जितना अभ्यास करेंगे, सफलता उतनी ही आपके करीब आएगी। जब एग्जाम करीब आ गए तो मैंने मॉक पेपर का खूब अभ्यास किया।

अमृतेश शर्मा, रैंक 738

पापा-मम्मी ने बढ़ाया हौसला

मेरे पापा अमरीष दारुका कोचिंग में टीचर हैं और मां हाउस वाइफ हैं। मैंने रोज 5 से 6 घंटे पढ़ाई की। जो भी असाइनमेंट दिया जाता, उसे पढ़ती। टेस्ट आता तो एक्ट्रा पढ़ाई की। क्लास छह में ही मैंने तय कर लिया था कि मुझे आईआईटी में जाना है। मैंने सीएमएस गोमती नगर की से पढ़ाई की है। जब भी मुझे लगता था कि मैं आईआईटी में नहीं जा पाऊंगी तो मेरे पापा-मम्मी मेरा हौसला बढ़ाते थे। मुझे फिक्शन पढ़ना अच्छा लगता है और इसके साथ मैं नॉवेल भी पढ़ती हूं।

नंदनी दारूका, रैंक 1990

शेड्यूल बनाकर की पढ़ाई

मैंने कॉन्सेप्ट पर अधिक फोकस होकर पढ़ाई की, टॉपिक वाइस शेड्यूल बनाकर पढ़ाई करता था। मैं पिछले दो साल से जेईई की तैयारी कर रहा था। मेरा लक्ष्य है कि मैं कानपुर आईआईटी में से पढ़ाई करूं। पढ़ाई में मेरे पापा मम्मी ने काफी सहयोग किया। मेरे पापा रेलवे में नौकरी करते हैं। किसी भी एग्जाम में सफलता के लिए फोकस होकर पढ़ाना चाहिए, शेड्यूल बनाकर की गई पढ़ाई से अच्छा रिजल्ट ही आता है। कॉन्सेप्ट लर्निग हमेशा सफलता दिलाती है।

आदित्य पांडेय, रैंक 940

मॉक पेपर करें सॉल्व

मैंने लखनऊ से जेईई की तैयारी की। मेरे पिता प्राइवेट जॉब करते हैं और मां सरकारी स्कूल में टीचर हैं। मेरी मां ही मेरी आइडियल हैं। दो साल से इसकी तैयारी कर रही थी। पहले पीजी में अकेले रहती थी, बाद में मम्मी भी साथ आ गई। मेरे और भी कजिन हैं जो आईआईटी कर रहे हैं। उन्हीं को देखकर मैं मोटिवेट हुई। मैं बीटेक के साथ यूपीएससी की तैयारी करूंगी। सफलता के लिए मॉक पेपर सॉल्व करें, नोट्स बनाएं और ज्यादा प्रेशर न लें।

सुहानी बाजपेई, रैंक 1713

सेल्फ स्टडी को ज्यादा टाइम दें

मैंने सेल्फ स्टडी को ज्यादा टाइम दिया। टीचर तो गाइड करते ही हैं लेकिन मेहनत आपको करनी है। रोज 8 से 10 घंटे पढ़ाई की। एक माह तक किसी तरह का इंटरटेंमेंट नहीं किया। मेरे पापा बिजनेसमैन हैं और मां हाउस वाइफ हैं। एक छोटा भाई भी है। मैं आईआईटी कानपुर, दिल्ली या मुंबई से करना चाहता हूं। कंप्यूटर साइंस में शुरू से इंटरेस्ट है। मैं यही कहूंगा कि इंटरटेंमेंट से दूर रहें, सेल्फ स्टडी करें और टीचर जो पढ़ाएं उसके अलावा भी पढ़ाई करें।

अब्दुल्ला मोहम्मद, रैंक 727