70 हजार करीब आबादी वार्ड में

30 हजार से अधिक मकान वार्ड में

3 साल से पेयजल-सीवर लाइन की मांग

- लालकुआं वार्ड में तीन साल बाद भी नहीं पड़ सकी नई सीवर-पेयजल लाइन

- नगर विकास मंत्री से लेकर मेयर को लिखा पत्र लेकिन नतीजा सिफर

LUCKNOW वार्ड पार्षद की ओर से नगर विकास मंत्री से लेकर मेयर को दो से तीन बार नई सीवर-पेयजल लाइन के लिए पत्र लिखा गया, भरे सदन में भी कई बार उक्त मांग को उठाया गया लेकिन अंतत: मामला कागजों में ही सिमट कर रह गया, जिसकी वजह से लालकुआं वार्ड की करीब 60 से 70 हजार की आबादी को आज भी नई सीवर-पेयजल लाइन का इंतजार है।

वर्षो पुरानी लाइन

शहर के पुराने वार्डो में से एक लालकुआं वार्ड में 35 से 40 साल से अधिक पुरानी सीवर और पेयजल लाइन पड़ी हुई है। अधिक पुरानी होने की वजह से आए दिन सीवर या पेयजल लाइन टूट जाती है। जिसकी वजह से घरों में लोगों तक दूषित पानी पहुंचता है। जिसकी वजह से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नहीं मिलते फॉल्ट

सालों पुरानी सीवर-पेयजल लाइन होने की वजह से फॉल्ट ढूंढना भी खासा चुनौती भरा रहता है। अगर पेयजल या सीवर लाइन टूट जाती है तो जलकल के कर्मी अपने पुराने अनुभव के आधार पर फॉल्ट ढूंढते हैं और उसे दूर करते हैं। हालांकि फॉल्ट ढूंढने में खासा समय लगता है, जिसका खामियाजा वार्ड की जनता को भुगतना पड़ता है।

अमृत में प्रोजेक्ट पास

वार्ड पार्षद की ओर से पिछले तीन साल से नई सीवर-पेयजल लाइन की मांग की जा रही थी। लंबे इंतजार के बाद अमृत योजना के तहत प्रोजेक्ट पास तो हो गया, लेकिन अभी तक वार्ड की एक भी गली में नई सीवर या पेयजल लाइन डालने का काम शुरू नहीं हुआ है। गुजरते वक्त के साथ वार्ड में हालात खराब होते जा रहे हैं।

बोले लोग

घरों के सामने पानी भर जाता है, जिसकी वजह से बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है। इस तरफ ध्यान दिया जाना चाहिए।

राशिद, स्थानीय निवासी

अक्सर नलों से दूषित पानी आता है, जिसकी वजह से खासी परेशानी होती है। अभी तक नई पेयजल-सीवर लाइन का इंतजार है।

जुनैद, स्थानीय निवासी

बारिश में स्थिति और भी ज्यादा खराब हो जाती है। गली में इतना पानी भर जाता है कि घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो जाता है।

मो। नफीस, स्थानीय निवासी

सालों पुरानी सीवर-पेयजल लाइन की स्थिति खासी खराब है। अभी तक नई पेयजल-सीवर लाइन का काम शुरू तक नहीं हुआ है।

महमूद अली, स्थानीय निवासी

बोले पार्षद

नई सीवर-पेयजल लाइन को लेकर नगर विकास मंत्री से मांग की जा चुकी है, वहीं मेयर को भी दो बार पत्र लिखा गया लेकिन अभी तक नई सीवर-पेयजल लाइन का काम शुरू नहीं हुआ है। अगर नई लाइनें बिछ जाएं तो वार्ड की जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

सुशील कुमार तिवारी, पार्षद, लालकुआं वार्ड