3 करोड़ कुल उपभोक्ता प्रदेश में

2 करोड़ 30 लाख उपभोक्ता आवासीय

70 लाख में कॉमर्शियल व अन्य श्रेणी उपभोक्ता

8 लाख कुल उपभोक्ता लेसा में

2 लाख करीब कॉमर्शियल उपभोक्ता

- कॉमर्शियल कनेक्शन लगने वाले स्मार्ट मीटर की गणित में उलझ रहे हैं

- मीटर रिचार्ज से लेकर एबीसी कोड निकालना काफी चुनौती भरा

LUCKNOW अगर आपने कॉमर्शियल कनेक्शन के लिए आवेदन किया है और आपके यहां स्मार्ट मीटर लगने जा रहा है तो उसे सेल्फ ऑपरेट करने की ट्रेनिंग जरूर लें नहीं तो किसी दिन अचानक आपके मीटर से लाइट बंद हो जाएगी और आप उसे चालू कराने के लिए सबस्टेशन के चक्कर काटते रहेंगे। जबकि आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि सिर्फ एक बटन दबाने से लाइट फिर से जल सकती है। हैरानी की बात यह है कि महकमे की ओर से उपभोक्ताओं को इसकी कोई ट्रेनिंग या जानकारी नहीं दी जाती है, जिससे उपभोक्ता परेशान होता है।

ये हैं चुनौती

कॉमर्शियल कनेक्शन में लगाए जाने वाले स्मार्ट मीटर में मुख्य रूप से तीन से चार चुनौतियां हैं, जिन्हें समझना बेहद जरूरी है। उपभोक्ताओं को यह भी जानना चाहिए कि इन चुनौतियों से कैसे निपटा जा सकता है। खास बात यह है कि जरा सी जानकारी होने से स्मार्ट मीटर आपको टेंशन नहीं देगा।

ये हैं चुनौतियां

1- रिचार्ज की जानकारी

स्मार्ट मीटर को हर माह रिचार्ज कराना होता है। स्मार्ट मीटर स्क्रीन पर आपका बैलेंस शो होता है लेकिन उपभोक्ता के पास मोबाइल पर रिचार्ज खत्म होने की जानकारी नहीं आती है। जिससे उपभोक्ता को रिचार्ज की जानकारी के लिए बार-बार मीटर की स्क्रीन देखनी पड़ती है। अगर समय से मीटर रीचार्ज न हो, तो बिजली सप्लाई खुद बंद हो जाती है।

2- एबीसी कोड निकालना

स्मार्ट मीटर रिचार्ज के दौरान एबीसी कोड की जरूरत पड़ती है। यह कोड मीटर से निकालना पड़ता है। अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं है कि एबीसी कोड कैसे निकलेगा।

3- मीटर रिचार्ज फिर भी बत्ती गई

यह भी देखने में आता है कि मीटर में बैलेंस होने के बाद भी बिजली बंद हो जाती है। ऐसे में उपभोक्ता कंफ्यूज हो जाता है। इसकी एक वजह ओवरलोड होता है और इसका समाधान भी आसान है लेकिन इसके बारे में उपभोक्ताओं को कोई जानकारी नहीं दी जाती है।

यह है समाधान

1- बैलेंस

मीटर की स्क्रीन पर एक के बाद एक कई नंबर शो होते हैं। इनमें तारीख, किलोवॉट, टाइम आदि शामिल होता है। इस सीरिज में दूसरे या तीसरे नंबर पर बैलेंस शो होता है। अगर आपने 2 हजार का रिचार्ज कराया है तो डिजिट दो हजार दिखाएगा साथ ही उसके नीचे बैलेंस लिखा होता है।

2- एबीसी कोड

स्मार्ट मीटर से एबीसी कोड निकालना आसान है। मीटर में पांच नंबर को चार बार दबाने पर बीस डिजिट का नंबर जेनरेट होगा जो एबीसी कोड होगा। इस तरह समझें कि जब आप पहली बार पांच नंबर दबाएंगे तो चार डिजिट आएंगी, दूसरी बार पांच नंबर दबाने पर चार या पांच डिजिट आ सकती है, वहीं तीसरी बार में भी चार या पांच डिजिट आएंगी और जब आखिरी बार पांच नंबर दबाएंगे तो सात डिजिट आएंगी। जब आप चारों को जोड़ेंगे तो बीस डिजिट हो जाएंगी।

3- जब गुल हो जाए बिजली

मीटर की स्क्रीन में लाइट है और दुकान में लाइट नहीं आ रही है तो परेशान न हों। बस आपको मीटर में जाकर 0 नंबर दबाना है, तुरंत लाइट आ जाएगी।