6 हजार स्मार्ट वॉच का दिया था आर्डर

2.5 हजार स्माटर् वॉच आई भी थीं

10 हजार के करीब कर्मचारी निगम में

8 जोन में चिप व्यवस्था होगी लागू

- स्मार्ट वॉच को नए सिरे से अपडेट करने के लिए बंगलुरू से आएगी आईटी टीम

- अगले सप्ताह से कर्मचारियों के आईकार्ड में एनएफसी चिप लगाने की तैयारी

LUCKNOW सफाई कर्मियों की लोकेशन ट्रैक करने के लिए पहले जहां स्मार्ट वॉच का लाया गया कांसेप्ट बहुत अधिक सफल नहीं रहा, वहीं अब निगम प्रशासन की ओर से एनएफसी चिप नियर फील्ड कम्युनिकेशन की मदद से उनकी लोकेशन ट्रैक करने की तैयारी की गई है। निगम प्रशासन की ओर से चिप के लिए ऑर्डर भी कर दिया गया है। अगले सप्ताह से चिप लगाने का काम शुरू भी कर दिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ स्मार्ट वॉच में आई टेक्निकल प्रॉब्लम को दूर करने के लिए शनिवार को बंगलुरु से आईटी टीम को भी बुलाया गया है।

छह हजार स्मार्ट वाच

निगम प्रशासन की ओर से पिछले साल करीब छह हजार स्मार्ट वॉच का ऑर्डर दिया गया था। पहले फेज में करीब दो से ढाई हजार स्मार्ट वॉच आई थीं। निगम प्रशासन की ओर से सफाईकर्मियों में स्मार्ट वॉच बांटी भी गईं। वॉच की मदद से कई ऐसे सफाईकर्मियों पर भी कार्रवाई हुई, जिनकी लोकेशन ड्यूटी स्थल के स्थान पर उन्नाव या फिर कहीं और मिली थी। इसके बाद से ही सफाईकर्मियों ने स्मार्ट वॉच से दूरी बनानी शुरू कर दी।

कोई मॉनीटरिंग नहीं

निगम प्रशासन की ओर से इस दिशा में कोई प्रॉपर मॉनीटरिंग भी नहीं की गई, जिससे सफाईकर्मियों ने स्मार्ट वॉच को पहनना ही लगभग बंद कर दिया। वहीं कई जोन में अभी सफाईकर्मियों को स्मार्ट वॉच ही नहीं मिली। उधर, कई कर्मचारियों की स्मार्ट वॉच में टेक्निकल प्रॉब्लम आ गई, जिसे अभी तक दूर नहीं किया जा सका, जिसके चलते वॉच महज शोपीस बनकर रह गईं।

आईकार्ड में लगेगी चिप

निगम प्रशासन के मुताबिक, एनएफसी चिप को सफाईकर्मियों को दिए जाने वाले आईकार्ड में लगाया जाएगा। इसके बाद एनएफसी मोबाइल सफाई सुपरवाइजर को दे दिया जाएगा। जैसे ही सुपरवाइजर अपने निर्धारित एरिया से गुजरेगा तो उसके मोबाइल पर तुरंत यह जानकारी आ जाएगी कि उस एरिया में कितने सफाईकर्मी काम कर रहे हैं, जिसके आधार पर यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि कितने सफाईकर्मी फील्ड से गायब हैं, जिसके बाद उनके खिलाफ आसानी से कार्रवाई की जा सकेगी। यह भी प्रयास किया जा रहा है कि उक्त चिप व्यवस्था को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट भी कर दिया जाए, जिससे ऑन स्पॉट और रियल टाइम के आधार पर सफाई कर्मियों की उपस्थिति का रिपोर्ट कार्ड बन सके।

दिए जाएंगे आईकार्ड

निगम प्रशासन की ओर से इस व्यवस्था को लागू करने से पहले चिप लगा आईकार्ड सभी सफाईकर्मियों को दिया जाएगा। यह व्यवस्था जोनवार लागू की जाएगी, जिससे हर जोन में सफाई व्यवस्था पर विशेष नजर रखी जा सके। निगम प्रशासन की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि यह आईकार्ड संविदा के साथ साथ परमानेंट सफाईकर्मियों को भी दिया जाएगा, जिससे किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो सके।

बुलाई गई टीम

निगम प्रशासन की ओर से स्मार्ट वॉच में आई समस्याओं को दूर करने के लिए बंगलुरु से संबंधित कंपनी की आईटी टीम को बुलाया गया है। यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि अगर व्यवस्था में सुधार नहीं होता है तो दूसरे कदम उठाए जा सकते हैं।

वर्जन

सफाई कर्मियों की लोकेशन पर नजर रखने के लिए ही चिप संबंधी व्यवस्था लागू की जा रही है। सफाई कर्मियों को एनएफसी चिप लगा आईकार्ड दिया जाएगा। अगले सप्ताह से नई व्यवस्था लागू करने का प्रयास किया जा रहा है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त