अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करते थे तस्करी

वन विभाग की टीम ने किया गिरफ्तार

LUCKNOW: सांपों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तस्करी करने वाले तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिसके पास से दो करोड़ की कीमत के आठ प्रतिबंधित सांपों को भी बरामद किया गया है। राजधानी लखनऊ की वन विभाग टीम ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में सांपों की तस्करी करने वाले एक तस्कर को मंगलवार रात पकड़ लिया.पकड़े गए तस्कर के पास प्रतिबंधित प्रजाति के 8 सांप बरामद हुए हैं।

पुलिस के मुताबिक इंटरनेशनल मार्केट में इन सांपों की कीमत करीब दो करोड़ रुपए होने का अनुमान है।

ठाकुरगंज थाना अध्यक्ष ने बताया कि वन विभाग की टीम ने मंगलवार रात करीब साढे़ सात बजे हसन नाम के एक युवक को पकड़ा उसके पास प्रतिबंधित और दुर्लभ प्रजाति के 8 सांप मिले.इन सांपो की विदेशी बाजार में करीब 2 करोड़ रुपये कीमत पर वह बेचने की फिराक में था। पकड़े गए युवक का नाम राधाग्राम निवासी मोहम्मद हसन है.पूछताछ में उसने बताया कि सांप उसे कोई और लाकर देता था.वह बस कैरियर है जो कमीशन पर सांपो को यूपी की सीमा से बाहर पहुचता था.एडीसीपी वेस्ट राजेश कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि युवक झूठ बोल रहा है कि असली तस्कर वही है इसकी छानबीन की जा रही.उन्होंने बताया कि वन विभाग की टीम ने उसको दुबग्गा से गिरफ्तार किया है।

विभाग की तरफ से तहरीर मिल रही है। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

बाक्स

एडस की दवा बनाने में काम आते हैं दोमुंहे सांप

एडीसीपी राजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आरोपी के पास से रेड सैंड बोआ प्रजाति के दोमुहे सांप मिले हैं.युवक ने बताया कि उसे यह सांप कोई बाबा लाकर देता था.इसके बाद उसे बताया जाता की सांपो को कहा पहुंचाना है अति संरक्षित प्रजाति में

यह सांप दुनियां भर में प्रतिबंधित हैं।

जिनका इस्तेमाल एड्स की दवा बनाने में भी होता है.यह ईरान और भारत के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं।