- प्रभारी अधिकारी द्वारा बुलाई गई ऑक्सीजन ट्रेडर्स की बैठक

- आठ ट्रेडर्स को क्षेत्रवार आवंटित किए जाएंगे नॉन कोविड हॉस्पिटल

LUCKNOW: नॉन कोविड हॉस्पिटलों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से प्रभारी अधिकारी कोविड 19 डॉ। रोशन जैकब द्वारा औषधि विभाग में रजिस्टर्ड आठ ट्रेडर्स के साथ बैठक की गईं, जिसमें नॉन कोविड हॉस्पिटलों को सुचारू रूप से ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कार्ययोजना बनाई गईं। प्रस्तावित नॉन कोविड हॉस्पिटलों की लिस्ट और ट्रेडर्स की लिस्ट को जिला प्रशासन को उपलब्ध करा दिया गया है। ट्रेडर्स को क्षेत्रवार नॉन कोविड हॉस्पिटल आवंटित करने के लिए जिला प्रशासन को प्रस्ताव भेजा गया है ताकि जल्द से जल्द हॉस्पिटलों को आवंटित करके ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित कराई जा सके।

यह बनी कार्य योजना

बैठक में सामने आई कार्ययोजना के अनुसार जनपद के आठ ट्रेडर्स को क्षेत्रवार नॉन कोविड हॉस्पिटल आवंटित कर दिए जाएंगे। ये ट्रेडर्स आवंटित नान कोविड हॉस्पिटलों को ऑक्सीजन की उपलब्धता कराएंगे। डॉ। रोशन जैकब ने बताया कि इन आठ ट्रेडर्स को प्लांट से निर्धारित कोटा जो कि प्रत्येक ट्रेडर को आवंटित हॉस्पिटलों की मांग के अनुसार तय किया जाएगा। प्लांट से उपलब्ध कराया जाएगा।

इस तरह रुकेगी कालाबाजारी

ऑक्सीजन की कालाबाजारी रोकने के उद्देश्य से प्रभारी अधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी ट्रेडर्स को अपने कोटे की ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए हॉस्पिटलों को सप्लाई किये गए ऑक्सीजन का डिलीवरी नोट दिखाना पड़ेगा। इसी प्रकार से हॉस्पिटलों को अपने ट्रेडर्स से ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए उनके यहां भर्ती ऑक्सीजन का उपयोग करने वालों के आधार कार्ड आदि विवरण उपलब्ध कराकर ऑक्सीजन की सप्लाई कराई जाएगी। प्रभारी अधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी ट्रेडर्स सही मांग सही सप्लाई करना सुनिश्चित कराएं। किसी भी प्रकार की कालाबाजारी या ओवर प्राइसिंग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि संज्ञान में आता है कि किसी ट्रेडर के द्वारा ऑक्सीजन की कालाबाजारी की जा रही है तो उसका कांट्रेक्ट खत्म करते हुए एपेडेमिक एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में विशेष सचिव श्रम अरविंद सिंह चौहान भी उपस्थित रहे।