- 5 हजार से अधिक सफाईकर्मी

- 2500 के आसपास स्थाई सफाईकर्मी

- 49 कार्यदायी संस्थाएं निगम से जुड़ी हैं

- 950 सफाईकर्मी कार्यदायी संस्थाओं के

- 1550 के आसपास संविदा सफाईकर्मी

- सभी कार्यदायी संस्थाओं की डिटेल ऑनलाइन अपलोड होगी

- निगम से अनुबंध व नए कर्मचारी के लिए जमा करनी होगी सिक्योरिटी मनी

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW अब नगर निगम में सफाईकर्मियों की भर्ती में खेल नहीं हो सकेगा। वजह यह है कि कार्यदायी संस्थाओं की ओर से रखे जाने वाले सफाईकर्मियों व संस्थाओं का सारा रिकॉर्ड निगम की वेबसाइट में अपलोड करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि सभी कार्यदायी संस्थाओं का निगम से अनुबंध कराया जाएगा। जो भी कार्यदायी संस्था नए कर्मचारी को रखेगी तो इसके एवज में उसे सिक्योरिटी मनी निगम के खाते में जमा करानी होगी।

हर रिकॉर्ड ऑनलाइन

जानकारी के अनुसार, निगम की ओर से कार्यदायी संस्थाओं से जुड़ा हर रिकॉर्ड ऑनलाइन करने की तैयारी हो रही है। इसमें प्रमुख रूप से संस्था से अनुबंध की तारीख, कितने कर्मचारी संस्था से जुड़े इत्यादि बिंदुओं से जुड़ी जानकारियां वेबसाइट में अपलोड कराई जाएंगी। साथ ही अगर संस्थाओं की ओर से किसी नए सफाईकर्मी को रखा जाता है तो उससे भी जुड़ी पूरी जानकारी भी निगम की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

इसलिए पड़ी जरूरत

अक्सर ऐसे मामले सामने आते थे, जिसमें निगम अधिकारियों को पता ही नहीं चलता था कि संस्था की ओर से कब सफाईकर्मी रख लिया गया। हाल में ही आयोजित सदन में भी पार्षदों की ओर से इस मुद्दे पर सवाल उठाए गए थे। कई पार्षदों का आरोप था कि ज्यादातर सफाईकर्मी सिर्फ कागजों में हैं लेकिन हर माह भुगतान किया जा रहा है। जिससे निगम को चूना लग रहा है। वहीं दूसरी तरफ कई संस्थाओं का निगम से अनुबंध न होने से सीधे एक्शन होने में समस्या आ रही थी।

नए सिरे से अनुबंध

निगम प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि अब नए सिरे से सभी कार्यदायी संस्थाओं से अनुबंध कराया जाएगा। अनुबंध नई शर्तो के हिसाब से कराया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से नए कर्मचारी की भर्ती पर सिक्योरिटी मनी जमा कराया जाना है। इसके साथ ही संस्थाओं से अनुबंध की शर्तो में एकरूपता लाना है। सिक्योरिटी मनी की बात की जाए तो प्रत्येक कार्यदायी संस्था को 779 रुपये के आसपास प्रत्येक कर्मचारी के रूप में जमा कराने होंगे।

इन्हें मिली जिम्मेदारी

सफाईकर्मियों से जुड़ी जिम्मेदारी अपर नगर आयुक्त अमित कुमार व पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण को दी गई हैं। दोनों ने अपने स्तर से होमवर्क भी शुरू कर दिया है। अपर नगर आयुक्त मुख्य रूप से सफाईकर्मियों को ह्यूमन ट्रैकिंग वॉच दिए जाने संबंधी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

वर्जन

प्रयास किया जा रहा है कि सभी कार्यदायी संस्थाओं से जुड़ा रिकॉर्ड ऑनलाइन किया जाए। इस रिकॉर्ड में सफाईकर्मियों की संख्या, उनकी भर्ती इत्यादि से जुड़ी जानकारियां शामिल होंगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त