- अप्रैल में संक्रमण के साथ टीकाकरण भी बढ़ा

- अब तक लगाए गए कुल 84.8 लाख टीके

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

कोरोना से बचाव के लिए केंद्र सरकार ने प्रदेश को और 20 लाख कोरोना वैक्सीन दी हैं। इसमें 18 लाख कोविशील्ड और दो लाख को-वैक्सीन के टीके हैं। यह खेप आने से कानपुर, बांदा व फतेहपुर सहित कुछ जिलों में टीके की कमी होने की शिकायतें दूर होंगी। प्रदेश में फिलहाल वैक्सीन का करीब दस दिन का पर्याप्त स्टॉक है। अधिकारियों के मुताबिक यह खत्म होने से पहले और वैक्सीन प्राप्त हो जाएगी।

84.8 लाख टीके लगे

महानिदेशक (परिवार कल्याण) डॉ.राकेश दुबे ने बताया कि इससे पहले प्रदेश को करीब 92 लाख टीके मिल चुके हैं। इसमें 82 लाख कोविशील्ड व 10 लाख कोवैक्सीन वैक्सीन थीं। इसमें से 84.8 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। अप्रैल के सिर्फ 10 दिनों में ही 28.2 लाख टीके लगाए गए हैं। एक अप्रैल से 45 पार सभी लोगों का टीकाकरण शुरू किए जाने और कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज होने के कारण इसमें काफी तेजी आई है। इससे टीके की मांग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अब 20 लाख टीके और मिलने से इस मांग की सहज पूर्ति संभव है। जहां ज्यादा मांग है, वहां पहले टीके भेजे जाएंगे।

वैक्सीनेशन की कमी नहीं

वैक्सीन की कमी नहीं है, लेकिन किसी जिले को वहां लाभार्थियों की संख्या के मुकाबले कम टीके मिले हैं या फिर उनके यहां कुछ गिने-चुने टीकाकरण केंद्र पर ज्यादा भीड़ होने से टीके कम पड़ रहे हैं, तो उन्हें और टीके भेजे जाएंगे। इसकी लगातार मानीट¨रग की जा रही है। टीकाकरण अभियान में तेजी आने के बाद अब प्रतिदिन औसतन ढाई लाख से तीन लाख टीके लगाए जा रहे हैं। बीती पांच अप्रैल को सर्वाधिक 5.17 लाख लोगों को टीके लगाए गए।

प्रदेश में ज्यादातर लोगों को लगी कोविशील्ड

अब तक जो 84.8 लाख टीके लगाए गए हैं, उनमें 76 लाख को कोविशील्ड व आठ लाख को कोवैक्सीन लगाई गई है। प्रदेश में सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड ज्यादा मात्रा में भेजी गई है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन इसके मुकाबले काफी कम भेजी गई है।