-प्रदेश में मास्क पहनना कंपलसरी, शासनादेश जारी

-प्रदेश में 431 केस पॉजिटिव, 40 जिले प्रभावित

LUCKNOW : सीएम योगी आदित्यनाथ ने हॉटस्पॉट एरिया में कोरोना पॉजिटिव संदिग्धों पर सख्त निगरानी के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि इन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव संदिग्ध होने की दशा में उसकी जांच सुनिश्चित कर उसे क्वारंटाइन कराया जाये। उधर, सीएम योगी के निर्देश पर मास्क पहनने की अनिवार्यता की एडवायजरी को अब शासनादेश में बदल दिया गया है। अब जो भी मास्क पहने बिना घर से निकलेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई का कानूनी रास्ता साफ हो गया है।

पश्चिमी यूपी की होगी विशेष निगरानी

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने पश्चिमी यूपी पर विशेष निगरानी का निर्देश दिया है। सीएम ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और सहारनपुर में जल्द से जल्द जांच सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है। कम्युनिटी क्वारंटाइन में रहने वाले ऐसे लोग जिनके 14 दिन पूरे हो गए हैं और उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है, उन्हें होम क्वारंटाइन में भेजने का निर्देश दिया है। इसके अलावा सीएम ने आयुष विभाग को कोरोना बचाव व इलाज के लिये एक एप बनाने का निर्देश दिया है।

एनआरआई भी कर सकेंगे मदद

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि कोविड केयर फंड में विदेश से भी मदद की मांग आ रही है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में एफसीआरए की मंजूरी के बाद एनआरआई से भी यूपी कोविड केयर फंड में आर्थिक सहयोग लिया जा सकेगा। प्रदेश में कई जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होने की शिकायतों पर सीएम ने इसका सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिये हैं।

बॉक्स।

32 पेशेंट हुए स्वस्थ

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक 431 केस सामने आए हैं। साथ ही चार लोगों की मौत हुई है। वहीं, 431 में से 32 पेशेंट इलाज के बाद पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें घर भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना से प्रदेश के 40 जिले प्रभावित हुए हैं। अब तक 9442 आइसोलेशन बेड और 12119 क्वारंटाइन बेड उपलब्ध करा दिए गए हैं और इन्हें बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 459 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है जबकि, मेडिकल क्वारंटाइन में 8671 लोग हैं।