- कर्मयोगी छात्रवृत्ति के लिए आए 540 आवेदन

- तीन महीने दो घंटे काम करने पर मिलेंगे 15 हजार रुपये

------

LUCKNOW: लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले उन छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है, जो पढ़ाई के साथ आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं। विश्वविद्यालय ने उनके लिए कर्मयोगी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। जिसमें अब तक 540 विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं। इनके चयन की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू हो जाएगी। अप्रैल के पहले चरण में चयनित छात्र-छात्राओं की सूची जारी कर विभागों में उन्हें काम आवंटित कर दिया जाएगा।

15 हजार दी जाएगी छात्रवृत्ति

विश्वविद्यालय की अधिष्ठाता छात्र कल्याण (डीएसडब्ल्यू) प्रो। पूनम टंडन ने बताया कि कर्मयोगी छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ अपना कौशल विकसित कर खुद को आत्मनिर्भर बनाने का मौका दिया जाएगा। वह पढ़ाई के साथ विश्वविद्यालय में रोजाना दो घंटे के हिसाब से तीन महीने तक काम कर सकेंगे। इसके एवज में उन्हें तीन महीने में कुल 15 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। साथ ही अनुभव प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा।

50 आवेदन हुए निरस्त

कर्मयोगी छात्रवृत्ति के लिए करीब 540 आवेदन आए। जिनमें पात्रता पूरी न करने वाले 50 आवेदन पत्रों को निरस्त कर दिया गया। अब पात्र छात्र-छात्राओं का इंटरव्यू लिया जाएगा। इससे यह पता चल सकेगा कि कौन छात्र किस कार्य के लिए उपयुक्त है। उसी आधार पर इनके चयन को अंतिम रूप दिया जाएगा। प्रो। पूनम टंडन ने बताया कि जिन लोगों को कोई भी छात्रवृत्ति पहले से मिल रही है, वह इसके लिए पात्र नहीं होंगे।

20 विभागों ने मांगे कर्मयोगी

हैप्पी ¨थ¨कग लैब, रिसर्च सेल, वूमेन स्टडीज, न्यू कैंपस के प्लेसमेंट सेल, साइकोलाजी डिपार्टमेंट सहित 20 विभागों से अब तक कार्य करने के लिए रिक्तियां भेजी गई हैं। इसकी सूचना इकट्ठा कराई जा रही है। होली के बाद चयन प्रक्रिया पूरी कर अप्रैल में पहले चरण की सूची जारी की जाएगी।