- लखनऊ यूनिवर्सिटी में खोला जाएगा इंटरप्रेन्योरशिप सेल

- स्टूडेंट्स को आत्मनिर्भर बनाने का किया जाएगा काम

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : स्टूडेंट्स को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी में इंटरपे्रन्योरशिप सेल खोला जाएगा, जिससे स्टूडेंट्स को व्यवसाय करने में मदद की जाएगी। इसमें स्टूडेंट्स स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रस्ताव देंगे और मूल्यांकन के बाद सेल संतुष्ट हुई तो स्टूडेंट्स को इसके लिए अनुदान दिया जाएगा। यह जानकारी वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष प्रो। अवधेश त्रिपाठी ने दी। उन्होंने बताया कि इसके लिए अपन मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने सैद्धांतिक सहमति प्रदान की है।

स्टूडेंट्स देंगे प्रस्ताव

प्रो। अवधेश त्रिपाठी ने बताया कि यूनिवर्सिटी के भाऊराव देवरस इंस्टीट्यूट में इस इंटरप्रेन्योरशिप सेल की स्थापना होगी। इसके तहत यूनिवर्सिटी अपने कैंपस में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स के स्टार्टअप को आगे बढ़ाने और उनको आत्मनिर्भर बनाने पर फोकस करेगी। यूनिवर्सिटी के यूजी व पीजी के सभी कोर्सेज के स्टूडेंट्स को अपने अंतिम सेमेस्टर में एक स्टार्टअप का प्रस्ताव बनाकर सेल का देना होगा। सेल स्टूडेंट्स के स्टार्टअप की समीक्षा करेगी।

हर संभव मदद

स्टूडेंट्स के प्रस्तावों की सेल की ओर से गठित कमेटी समीक्षा करेगी। इसके बाद उसमें जो कमियां होगी उसे दूर करेगी। साथ ही स्टूडेंट्स को स्टार्टअप के लिए जिन संस्थाओं की मदद की जरूरत होगी यूनिवर्सिटी वह सभी मदद उपलब्ध कराएगी। इसमें स्टार्टअप के लिए लोन, सरकारी संस्थाओं से मंजूरी और दूसरी सभी तरह के सरकारी हेल्प दिलाई जाएगी।

पांच लाख रुपए की मदद

प्रो। मिश्रा ने बताया कि पहले चरण में लखनऊ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को मौका दिया जाएगा। इसके बाद अन्य छात्रों के लिए भी यूनिवर्सिटी अवसर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शुरूआती दौर में इंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सेल में पांच लाख रुपये का कोष रखा जाएगा। इस पैसे से ही स्टूडेंट्स की मदद की जाएगी।