- होम्योपैथी की गोलियों से छुड़वाई जा सकती है लत

-होते हैं 40 प्रकार की बीमारियां और 25 तरह के कैंसर

LUCKNOW: विश्व भर में जनस्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा बन चुकी तंबाकू की लत होम्योपैथी की मीठी गोलियों द्वारा आसानी से छुड़वाई जा सकती है। इच्छाशक्ति और दवाओं की मदद से इसकी लत से छुटकारा पा सकते हैं। यह जानकारी रविवार को टोबैको पर आयोजित एक कांफ्रेंस में केंद्रीय होम्योपैथी परिषद के सदस्य डॉ। अनुरूद्ध वर्मा ने दी।

तंबाकू लगातार ले रहा है जान

डॉक्टर्स ने बताया कि एक अनुमान के अनुसार पूरी दुनिया में लगभग 50 लाख लोग धूम्रपान एवं तंबाकू के कारण होने वाली बिमारियों से असमय मौत का शिकार हो जाते हैं और भारत में लगभग 8 लाख लोग तंबाकू एवं उसके दुष्प्रभावों से प्रतिवर्ष काल के गाल में समा जाते हैं। भारत में प्रति घंटे लगभग 80 लोग धूम्रपान एवं तम्बाकू से उत्पन्न होने वाली बीमारियों से असमय मौत का शिकार हो जाते है। देश में लगभग 18 करोड़ लोग इस लत की गिरफ्त में हैं। तम्बाकू एवं धूम्रपान के कारण 25 प्रकार के कैंसर एवं 40 प्रकार की अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

साइड इफेक्ट से बचाती हैं दवाएं

डॉ। अनुरूद्ध वर्मा ने बताया कि होम्योपैथी की दवाएं तंबाकू से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बचाती हैं। इसके लिए आर्सेनिक, इग्नेशिया, डेफना इंडिका, कैलेडियम, टबैकम, स्टैफिशग्रिया, निकोटिनम, अर्जेन्टम नाइट्रिकम, नक्सवोमिका सहित अन्य होम्योपैथी की दवाएं लक्षणों के आधार पर स्पेशलिस्ट डॉक्टर की सलाह पर ली जा सकती हैं।

टॉफी और सौंफ-इलायची का करें प्रयोग

डॉ। अनुरूद्ध वर्मा ने बताया कि सिगरेट की तलब लगने पर सौंफ, इलायची, लौंग, टॉफी एवं ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थो का सेवन करना चाहिए और अधिक से अधिक टहलना चाहिए। इस अवसर पर डॉ। राजेश वर्मा, डॉ। क्रांति कुमार सिंह, डॉ। एके सिंह, डॉ। टीपी गौड़, डॉ। बलिराम सहित अन्य ने भी अपने विचार रखे।