- आखिरी बड़े मंगल पर मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

- कई जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लगा भंडारा

LUCKNOW(22 June): ज्येष्ठ माह स्त्रद्म चौथा व अंतिम बड़े मंगल पर एक ओर हनुमान मंदिरों में भक्तों ने दर्शन किए। वहीं दूसरी ओर कई जगहों पर कोविड नियमों के तहत भंडारा भी लगाया गया। जहां भक्तों को पूड़ी-सब्जी और छोला- राजमा चावल प्रसाद के तौर पर वितरित किया गया।

भक्तों ने किए बाबा के दर्शन

आखिरी बड़ा मंगल के अवसर पर राजधानी के पुराने हनुमान मंदिर में गर्भगृह से बाहर भक्तों ने दर्शन किए। साथ ही बालाजी मंदिर, लेटे हुए हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर समेत सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। बाबा नीब करौरी प्राचीन हनुमान मंदिर के पुजारी आशीष पांडेय के संयोजन में सोमवार से शुरू अखंड रामायण पाठ का मंगलवार को सुबह 11 बजे समापन और प्रसाद वितरण हुआ।

भंडारा का आयोजन हुआ

वहीं दूसरी ओर राजधानी के विभिन्न इलाकों में श्रद्धालुओं द्वारा भंडारा का आयोजन किया गया। जहां पूड़ी-सब्जी, हलवा, कढ़ी-चावल, छोला-चावल आदि का वितरण किया गया। इसके अलावा कई जगहों पर लोग बंद पूड़ी-सब्जी का पैकेट भी प्रसाद के तौर पर वितरित करते हुए नजर आये।

11 स्थानों पर लगा ई-भंडारा

नगर निगम और मंगलमान द्वारा आगरा एक्सप्रेस वे, एयरपोर्ट, शहीद पथ, कृषि भवन, इंदिरा भवन, अमीनाबाद हनुमान मंदिर समेत 11 स्थानों पर ई-भंडारा लगाया गया। मंगलमान के संयोजक डॉ। आरके तिवारी ने बताया कि मेयर संयुक्ता भाटिया के संरक्षण में सीतापुर रोड के महर्षि विश्वविद्यालय में सुंदरकांड के साथ भंडारे की शुरुआत हुई। ब्रह्मा समाज द्वारा सुंदर कांड के साथ रानी लक्ष्मी बाई संयुक्त चिकित्सालय के सामने भंडारा हुआ। इस बार गोरखपुर, पटना, जबलपुर, मुंबई, दुबई, हांगकांग व सिडनी में भंडारा हुआ। भंडारे में कैंट विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेश चंद्र तिवारी, उप्र ¨सधी अकादमी के उपाध्यक्ष नानक चंद लखमानी, हरीश कोहली व एपी श्रीवास्तव समेत कई लोग भंडारे में शामिल हुए।