- मालवीय नगर समेत कई इलाकों में जनता परेशान

- वॉटर कनेक्शन होने के बाद भी नहीं मिल रहा पानी

LUCKNOW: एक तरफ कोरोना की मार और दूसरी तरफ तापमान बढ़ते ही कई इलाकों में पानी का संकट गहराने लगा है। जिसकी वजह से जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पेश है राजधानी में पानी के संकट पर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की स्पेशल रिपोर्ट

मालवीय नगर

सबमर्सिबल खराब, पानी संकट गहराया

घनी आबादी वाली मालवीय नगर कॉलोनी में लगा सबमर्सिबल पिछले चार-पांच दिन से खराब है। इस सबमर्सिबल से करीब ढाई हजार लोगों को पानी की आपूर्ति होती है। जब से सबमर्सिबल खराब हुआ है, लोगों को पानी संकट का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की मांग है कि जल्द सबमर्सिबल ठीक कराया जाए, जिससे पानी संकट दूर हो।

करीब 500 घर हैं

कॉलोनी में करीब 500 घर हैं। गर्मी में सबमर्सिबल खराब होने से स्थिति खराब हो गई है। वार्ड पार्षद का कहना है कि इस संबंध में जिम्मेदारों को अवगत करा दिया गया है। जल्द सबमर्सिबल ठीक कराया जाना चाहिए।

बोली जनता

सबमर्सिबल खराब होने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी में पानी की काफी जरूरत होती है। इस समस्या को तत्काल दूर किया जाए।

लता द्विवेदी

सबमर्सिबल से पानी न मिलने से दिक्कतें हो रही हैं। सबमर्सिबल ठीक होने के बाद ही सुचारू रूप से जलापूर्ति इस एरिया में हो सकेगी।

प्रेमप्रकाश सिन्हा

पार्षद बोले

चार-पांच दिन से सबमर्सिबल खराब है। करीब 500 घरों की जलापूर्ति बाधित है। लोगों को परेशानी हो रही है। सबमर्सिबल का तुरंत मेंटीनेंस होना चाहिए।

ममता चौधरी, वार्ड पार्षद

पानी का कनेक्शन फिर भी पानी नहीं

इस्माईलगंज सेकंड वार्ड के अंतर्गत भी हर साल की तरह इस बार भी कई इलाकों में पानी संकट की आहट हो चुकी है। वजह यह है कि करीब 80 फीसद इलाकों में वॉटर लाइन नहीं है। जिन इलाकों में वॉटर लाइन है, वहां घरों में पानी का कनेक्शन दिए जाने के बाद भी पानी नहीं आता है। जिससे लोग परेशान हैं। पूर्व पार्षद रुद्र प्रताप सिंह ने बताया कि इस मामले को सदन में कई बार उठाया लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया।

बोली जनता

पानी के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पहले तो वॉटर लाइन बिछाई जाए साथ ही जहां पर घरों में पानी के कनेक्शन हैं, वहां प्रॉपर पानी दिया जाए।

राकेश शर्मा, ज्ञान विहार

हर साल पानी संकट होता है फिर भी वॉटर लाइन नहीं बिछाई जा रही है। इस तरफ तुरंत ध्यान दिया जाना चाहिए, जिससे सभी को भरपूर पानी मिल सके।

अखिलेश, चर्च रोड

बोले पार्षद

वार्ड के इलाकों में वॉटर लाइन बिछाए जाने की मांग कई बार की जा चुकी है लेकिन अभी तक वॉटर लाइन बिछाई नहीं गई है। जिससे लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है।

समीर पाल, वार्ड पार्षद

लालकुआं में भी पानी का संकट

घनी आबादी वाले लालकुआं वार्ड में भी नई वॉटर लाइन बिछाए जाने को लेकर प्रस्ताव बनाया गया लेकिन अभी तक उस पर काम शुरू नहीं हुआ है। वार्ड में सालों पुरानी वॉटर लाइन हैं, जो अक्सर कहीं न कहीं से क्षतिग्रस्त हो जाती है। इस दौरान लोगों को जल संकट का सामना करना पड़ता है। वार्ड पार्षद की ओर से कई बार मांग भी की गई लेकिन नतीजा सिफर रहा।

बोले पार्षद

वार्ड में नई वॉटर और सीवर लाइन बिछाने का प्रस्ताव बन चुका है और अमृत योजना के तहत पास भी हो चुका है लेकिन अभी तक लाइन बिछाने का काम शुरू नहीं हुआ है। इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है, जिससे लोगों को शुद्ध पानी मिल सके।

सुशील तिवारी, वार्ड पार्षद