- सभी नान कोविड निजी अस्पताल और नर्सिग होम भी मिलेगा इलाज

- जांच रिपोर्ट आने तक देनी होगी पूरी इलाज की सुविधा

- सभी अस्पताल अपनी क्षमता के कुल दस प्रतिशत बेड आरक्षित रखेंगे

- ऑक्सीजन सिलिंडर और वेंटिलेटर सहित सुविधाएं देनी होंगी

- एक एंबुलेंस भी अलग से आरक्षित करनी होगा

- जांच रिपोर्ट आने और कोविड अस्पताल में आवंटन तक इलाज के लिए रखना होगा

LUCKNOW: राजधानी में उन मरीजों के लिए राहत भरी खबर है जिनमें कोरोना के लक्षण तो हैं, लेकिन लैब रिपोर्ट के इंतजार में इलाज के लिए भटक रहे हैं। ऐसे मरीजों को अब शहर के सभी नान कोविड प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिग होम में रिपोर्ट आने तक पूरा इलाज मिलेगा। इसके लिए ट्रायज एरिया में कुल क्षमता के दस प्रतिशत बेड आरक्षित रखने होंगे। प्रशासन ने यह आदेश जारी कर दिया है। आदेश का पालन नहीं करने वाले अस्पताल का लाइसेंस रद किया जा सकता है।

वेंटिलेटर की भी करनी होगी व्यवस्था

लगातार बढ़ रहे ऐसे मरीजों की संख्या को देखते हुए डीएम अभिषेक प्रकाश ने यह आदेश जारी किया है। डीएम के मुताबिक सभी नॉन कोविड निजी अस्पताल, एक ट्रायज व होल्डिंग एरिया बनाएंगे और कुल बेड क्षमता के दस प्रतिशत बेड सुरक्षित रखेंगे। अस्पतालों को होल्डिंग एरिया में ऑक्सीजन, बाईपैप, वेंटिलेटर आदि की भी व्यवस्था करनी होगी। यदि कोई ऐसा मरीज जिसकी कोविड जांच नहीं हुई है या रिपोर्ट प्रतीक्षित है, किसी ऐसे अस्पताल में आता है तो अस्पताल द्वारा उस मरीज को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए उचित उपचार किया जाएगा।

आगे आएं अस्पताल

जिन मरीजों की कोविड जांच नहीं हुई है और यदि उनमें कोविड जैसे लक्षण हैं तो उसकी जांच किसी अधिकृत कोविड प्रयोगशाला से करानी होगी। रिपोर्ट आने के बाद भी मरीजों का उपचार तब तक करना होगा, जब तक इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एवं कमांड सेंटर द्वारा उन्हें कोई कोविड अस्पताल आवंटित नहीं किया जाता। सभी नॉन कोविड अस्पतालों व नìसग होम द्वारा कम से कम एक डेडिकेटेड कोविड एंबुलेंस की व्यवस्था बना कर रखनी होगी और आवयश्कता पड़ने पर उसे कोविड मरीजों के ट्रांसपोर्ट में प्रयोग किया जाएगा। डीएम ने उन सभी निजी प्रयोगशालाओं एवं अस्पतालों से अपील की है कि जो मानकों को पूर्ण करते हैं और कोविड प्रयोगशाला एवं अस्पताल के रूप में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं, वे आगे आएं और अपने सेवाएं उपलब्ध कराएं।

हज हाउस बनेंगे कोविड अस्पताल

फैजाबाद रोड स्थित गोल्डन ब्लासम रिसोर्ट और कानपुर रोड स्थित हज हाउस को अब कोविड अस्पतालों में तब्दील किया जाएगा। जिला प्रशासन ने दोनों को अधिग्रहीत किया कर लिया है। डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक रक्षा मंत्रालय के आदेशानुसार अस्थायी कोविड अस्पताल के निर्माण के लिए यह दोनों भवन डीआरडीओ को दे दिए गए हैं।