- 18 चौराहों पर आईटीएमएस का काम जल्द पूरा करने के निर्देश

- राजधानी के 81 चौराहों पर 24 घंटे तैनात रहेगी फोर्स

- 56 चौराहों पर सर्विलांस कैमरों से रखी जाएगी नजर

LUCKNOW : कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने के बाद पुलिस की प्राथमिकता में शामिल राजधानी की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को सख्ती के साथ सुधारा जाएगा। इसके लिये 18 चौराहों पर आईटीएमएस कैमरों का काम जल्द पूरा करने की तैयारी है। इतना ही नहीं, राजधानी के 56 चौराहों पर सर्विलांस कैमरे भी जल्द स्थापित कर दिये जाएंगे। इसके अलावा 81 चौराहों पर 24 घंटे फोर्स की तैनाती की भी योजना है।

नहीं बच सकेंगे रूल्स वायलेटर

राजधानी में बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर जहां सड़कों पर अतिक्रमण व अवैध पार्किंग जिम्मेदार है वहीं, बेतरतीब ढंग से की जाने वाली ड्राइविंग भी समस्या को गंभीर बनाती है। यही वजह है कि अब पुलिस ने ट्रैफिक रूल्स वायलेट करने वालों के खिलाफ सख्ती की तैयारी की है। पुलिस कमिश्नर ने 18 चौराहों पर इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) से जल्द जोड़ने का आदेश दिया है। फिलवक्त दो चौराहों पर ही आईटीएमएस सिस्टम एक्टिवेट है, जहां रूल्स वायलेट करने वाले वाहनों का कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे ही चालान कर दिया जाता है। अब बाकी बचे 18 चौराहों पर आईटीएमएस सिस्टम इंस्टॉल हो जाने पर ट्रैफिक रूल्स वायलेट करने वालों पर कार्रवाई में आसानी होगी।

सर्विलांस कैमरों से रखी जाएगी नजर

एडीसीपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत राजधानी के 56 चौराहों पर सर्विलांस कैमरे लगाए जाने हैं। इन कैमरों से उन चौराहों पर लगातार निगरानी की जाएगी। कहीं भी ट्रैफिक जाम या किसी अन्य समस्या के सामने आने पर संबंधित थानों को अलर्ट किया जाएगा और ट्रैफिक पुलिस की टीम को वहां भेजकर समस्या का फौरन निराकरण कराया जाएगा। एडीसीपी सिंह ने बताया कि रॉन्ग साइड से आने वाले वाहन ट्रैफिक में सबसे बड़ी बाधा उत्पन्न करते हैं। इसलिए ऐसे स्थान चिन्हित किये जा रहे हैं, जहां यह समस्या गंभीर रूप अख्तियार कर चुकी है। इन सभी प्वाइंट्स पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती कर रॉन्ग साइड आने वाले वाहनों का चालान किया जाएगा।

बॉक्स

इन बिंदुओं पर भी होगा काम

- अगले तीन दिनों में 50 ऐसे स्थान, मार्ग, चौराहे चिन्हित किये जाएंगे, जहां स्थित मॉल, स्कूल या हॉस्पिटल आदि के सामने नो पार्किंग और अतिक्रमण की वजह से ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित हो रही है।

- चिन्हित किये गए सभी प्वाइंट्स पर युद्धस्तर पर अतिक्रमण हटवाया जाएगा।

- पब्लिक एड्रेस सिस्टम जरूरी है, उन्हें चिन्हित कर वहां यह सिस्टम इंस्टॉल कराया जाएगा।

- अहिमामऊ अंडरपास, शहीद पथ कानपुर रोड मोड़ और बर्लिग्टन चौराहा पर रेड लाइट वायलेशन सिस्टम लगाया जाएगा।

- बंगला बाजार से तेलीबाग चौराहे जाने वाली सड़क पर स्पीड वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम लगाया जाएगा।