LUCKNOW: आईटीआई में एडमिशन के लिए पहले दिन काउंसिलिंग नहीं शुरू हुई क्योंकि सरकारी आईटीआई में इसके लिए कोई तैयारी नहीं की गई है। दरअसल, बुधवार से एडमिशन लिए जाने की सूचना थी। कुछ स्टूडेंट्स पहुंचे तो उनको वापस कर दिया गया। गवर्नमेंट आईटीआई संस्थाओं का कहना है कि बुधवार से काउंसिलिंग के लिए हेल्प डेस्क स्थापित कर दी जाएगी जबकि राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद ने बताया था कि एडमिशन के लिए काउंसिलिंग मंगलवार से शुरू होगी और 5 अक्टूबर तक चलेगी। जानकारों का कहना है कि राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद और गवर्नमेंट आईटीआई संस्थानों के बीच समन्वय की कमी थी।

कोरोना काल में भी ऑफ लाइन काउंसलिंग

कोरोना के कारण अधिकांश शैक्षिक संस्थाएं एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपना रही हैं, लेकिन आईटीआई ऑफ लाइन काउंसिलिंग करा रहा है जबकि उसके यहां एडमिशन लेने प्रदेश के विभिन्न जिलों से छात्र आते हैं। एडमिशन की प्रक्रिया के अनुसार स्टूडेंट्स को आवंटित संस्थान में जाकर अपना प्रपत्र वेरिफिकेशन कराने के बाद दाखिला लेना है।

पहले दिन कुछ ही स्टूडेंट्स पहुंचे

सरकारी आईटीआई संस्थानों में मंगलवार को कुछ ही स्टूडेंट्स काउंसिलिंग के लिए पहुंचे, लेकिन हेल्प डेस्क स्थापित ना होने की वजह से उनको वापस कर दिया गया। स्टूडेंट्स को बताया गया कि अभी हेल्प डेस्क नहीं बनी है और उनसे कहा गया कि एडमिशन के लिए बुधवार को आएं। जेडी एससी तिवारी का कहना था कि बिना एडमिशन लिए अगर कोई स्टूडेंट्स मंगलवार को वापस लौट गया है तो ऐसी शिकायत मिलने पर संस्थान के कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा और दोषी मिलने पर निलंबित किया जाएगा।

हेल्पलाइन भी चालू नहीं हुई

स्टूडेंट्स की सहायता के लिए बनाई गई हेल्पलाइन सेवा पर सभी स्टूडेंट्स को कोई मदद नहीं मिली। यहां तक कि परिषद ने यूट्यूब और फेसबुक की जो हेल्पलाइन आईडी जारी की थी, वह सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं है। साथ ही हेल्पलाइन फोन नंबर भी कॉल करने पर नहीं उठ रहा है।