- कोविड को हरा चुके लोगों में बदन दर्द और सीने में दर्द की आ रही समस्या

LUCKNOW: कोरोना वायरस कितना खतरनाक है, इसका अंदाजा इसी से लगता है कि इससे पूरी तरह ठीक हो चुके मरीजों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वेंटिलेटर पर कई दिन गुजारने वाले मरीजों में यह समस्या ज्यादा दिखाई दे रही है। ऐसे मरीजों में बदन में दर्द, सीने में दर्द या फिर सांस लेने में तकलीफ हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग और डॉक्टर्स का भी कहना है कि पोस्ट कोविड पीरियड में इस तरह की समस्याएं देखने में आ रही हैं। ये समस्याएं एक माह से अधिक तक रह सकती हैं। ऐसे में डॉक्टर्स के संपर्क में रहना जरूरी है।

शरीर में दर्द की समस्या

लारी कार्डियोलॉजी के डॉ। अक्षय प्रधान ने बताया कि कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के पूरे शरीर में वायरल की वजह से दर्द होता है। चेस्ट में दर्द सीने की मसल्स में दर्द के कारण होता है। इस दर्द की वजह हार्ट नहीं है। कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में अगर इस तरह की समस्या दिख रही है तो उन्हें डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

सांस लेने में समस्या

केजीएमयू के पल्मोयनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ। वेद प्रकाश ने बताया कि कोरोना से ठीक हो चुके गंभीर रोगियों के फेफड़े सिकुड़ने की शिकायत आ रही है। इस पर अभी रिसर्च की जा रही है। यह देखना होगा कि कोरोना की वजह से मरीज में कितने परसेंट फाइब्रोसिस हुआ है। ऐसे लोगों की रेडियोलॉजिकल जांच करनी होगी। जिन लोगों में कोरोना से ठीक होने के बाद सांस लेने की समस्या आ रही है, उन्हें डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज के साथ सांस रोकने की एक्सरसाइज करनी चाहिए।

बाक्स

ये समस्याएं आ रही सामने

- पैरों में दर्द रहना

- थकान व कमजोरी लगना

- सीने में दर्द की शिकायत

- सांस लेने में समस्या

- ऑक्सीेजन लेवल कम-ज्यादा होना

बाक्स

इसका रखें ध्यान

- गुनगुना पानी पिएं

- इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें खाएं

- पूरी नींद लें

- डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं लेते रहें

- हल्दी व नमक मिले पानी से गरारा करें