- स्कूलों में बच्चों का जोरदार स्वागत, कोविड से सुरक्षा संबंधी इंतजाम रहे पूरे

- स्कूल गेट पर छोड़ने के बाद क्लास रूम तक जाते बच्चों को निहारते रहे पैरेंट्स

LUCKNOWस्कूल गेट के अंदर कदम रखते ही बच्चों के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा सकती थी। सभी टीचर से मिलकर उत्साहित नजर आ रहे थे। फूलों की बारिश, बैंड बाजे की धुन और चॉकलेट के गिफ्ट ने उनकी खुशी को दोगुना कर दिया था। स्कूलों में कोविड से बचाव को लेकर की गई तैयारियों से पैरेंट्स भी संतुष्ट नजर आ रहे थे। बच्चे को स्कूल गेट पर छोड़ने के बाद ज्यादातर पैरेंट्स ने शानदार वेलकम का वीडियो भी बनाया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने बुधवार को कई स्कूलों की स्थिति देखी, जो तस्वीर सामने आई, वो कुछ इस प्रकार रही

स्कूल-सेंट जोसेफ

रेड कारपेट-फूलों की बारिश से स्वागत

स्कूल प्रबंधन की ओर से बच्चों के वेलकम के लिए परिसर से लेकर क्लास रूम तक रेड कारपेट बिछाई गई थी। इसके साथ ही बैंड बाजे की धुनों के साथ फूलों की बारिश के बीच बच्चों को चॉकलेट भी दी जा रही थी।

थर्मल स्कैनिंग

स्कूल गेट से लेकर परिसर में एंट्री करने वाले हर एक बच्चे की थर्मल स्कैनिंग की जा रही थी। इसके साथ ही बच्चों का क्लास और नाम भी नोट किया जा रहा था। बच्चों को कोविड से बचाव संबंधी जानकारी भी दी जा रही थी।

क्लासेस में जोरदार वेलकम

जैसे ही बच्चे क्लासरूम पहुंचे, टीचर्स की ओर से यहां भी बच्चों का जोरदार वेलकम किया गया। क्लास रूम में हुई आकर्षक पेंटिंग्स को देखकर बच्चे खासे खुश नजर आए। बच्चों को स्कूल छोड़ने आए पैरेंट्स भी खासे कांफिडेंट नजर आए। जब उनसे पूछा गया कि क्या उनके मन में कोविड को लेकर कोई डर है तो उन्होंने कहाकि स्कूल में बेहतर इंतजाम हैं, ऐसे में कोविड को लेकर कोई भय नहीं है।

कोट

मुझे तो उम्मीद ही नहीं थी कि पहले दिन इतने बच्चे आ जाएंगे। पहले दिन लगभग सभी क्लासरूम हाउसफुल रहे हैं। कहीं न कहीं पैरेंट्स ने हम पर भरोसा जताया है। हम जल्द ही दूसरी शिफ्ट में भी क्लासेस शुरू करेंगे।

अनिल अग्रवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर, सेंट जोसेफ गु्रप ऑफ इंस्टीट्यूशंस

------------

स्कूल- वरदान इंटरनेशनल एकडेमी

बच्चों का जोरदार स्वागत

स्कूल में प्रवेश करते ही बच्चों का जोरदार स्वागत किया गया। इसके साथ ही बच्चों की थर्मल स्कैनिंग के साथ ही उनका ऑक्सीजन लेवल भी चेक किया गया। बच्चों को कोविड से बचाव संबंधी गाइडलाइंस भी बताई गईं।

10 से 15 मिनट का गैप

शिफ्ट खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स को घर भेजने के लिए 10 से 15 मिनट का गैप रखा गया है। जिससे स्टूडेंट्स के बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग बनी रहे। किसी भी बच्चे को शिफ्ट खत्म होने के बाद स्कूल परिसर में रुकने की अनुमति नहीं दी गई।

इंस्पैक्शन टीमें गठित

स्कूल प्रबंधन की ओर से इंस्पैक्शन टीम भी गठित की गई है। टीम ने क्लासेस और परिसर का औचक निरीक्षण किया। उनकी मुख्य जिम्मेदारी कोविड गाइडलाइंस का प्रॉपर पालन कराना रहा।

कोट

अब छोटे बच्चे स्कूल आ रहे हैं, इसे ध्यान में रखते हुए खासी सावधानी बरती जा रही है। सभी क्लास के बच्चे एक साथ बाहर न निकलें। इसके लिए दस-दस मिनट का गैप रखा गया है।

रिचा खन्ना, प्रिंसिपल, वरदान इंटरनेशनल एकेडमी, लखनऊ

--------------------------------

स्कूल-बाल निकुंज इंटर कॉलेज

माथे पर टीका लगाकर वेलकम

स्कूल में बच्चों का जोरदार वेलकम किया गया। उनके माथे पर टीका और फूलों की बारिश कर उसका वेलकम किया गया। क्लास रूम में भी टीचर्स ने स्टूडेंट्स का वार्म वेलकम किया। इस पल को स्टूडेंट्स याद रखें, इसके लिए क्लासेस को भी सजाया गया था। इसके साथ ही बच्चों को घर से क्लास अटेंड करने संबंधी सुविधा भी दी गई।

पैरेंट्स को दिया भरोसा

स्कूल प्रबंधन की ओर से सभी पैरेंट्स को बच्चों की सुरक्षा संबंधी भरोसा भी दिया गया। स्कूल प्रबंधन की ओर से हर एक पैरेंट को जानकारी दी गई कि कोविड से बचाव के लिए स्कूल में क्या-क्या इंतजाम किए गए हैं।

कोट

स्कूल आने वाले स्टूडेंट्स का वेलकम किया गया। फूलों की बारिश के बीच स्टूडेंट्स की आरती उतारी गई। सभी स्टूडेंट्स को कोविड गाइडलाइंस की जानकारी दी गई।

एचएन जायसवाल, एमडी, बाल निकुंज इंटर कॉलेज

------------------------------

स्कूल- लखनऊ पब्लिक कॉलेज, विनम्र खंड, गोमती नगर

रंगे बिरंगे गुब्बारे लगाए गए

बच्चों के वेलकम के लिए स्कूल को रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया था। एंट्री के समय गार्ड के साथ टीचर्स ने पहले उनकी क्लास और सेक्शन की जानकारी ली और फिर एक-एक कर उन्हें क्लास में भेजा। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पूरा ध्यान रखा गया। बाहर खड़े पैरेंट्स बच्चों को तब तक देखते रहे, जब तक वे स्कूल के अंदर नहीं चले गए। वहीं सभी बच्चों के चेहरे पर फ्रेंड्स और टीचर्स से मिलने की खुशी साफ झलक रही थी।

एक सीट पर एक बच्चा

क्लास के अंदर भी सीट पर एक ही बच्चे को बैठाया गया। सबसे पहले टीसर्च द्वारा प्रेयर कराने के बाद सभी को कोविड से बचाव के बारे में बताया गया। कई पैरेंट्स तो छुट्टी का इंतजार करने के लिए बाहर ही रुके रहे।

कोट

छोटे बच्चों को लेकर विशेष सावधानी रखी जा रही है। टीचर्स उन्हें कोविड से बचाव की जानकारियां दे रही हैं। स्कूल उनकी सुरक्षा के प्रति पूरी तरह से सतर्क व सजग है।

अनीता चौधरी, प्रिंसिपल, लखनऊ पब्लिक कॉलेज, गोमती नगर ब्रांच

----------------

स्कूल- अवध कॉलेजिएट

फूलों की बारिश से स्वागत

इस स्कूल में भी क्लासेस को सजाया गया था, जिससे बच्चों के मन में कोरोना को लेकर अगर कोई डर है तो उसे दूर किया जा सके। स्कूल गेट पर फूलों की बारिश के साथ बच्चों का स्वागत किया गया। टीचर्स की ओर से बच्चों को कोविड से बचाव संबंधी गाइडलाइन की जानकारी भी दी गई।

क्लास में प्रेयर

सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए क्लास रूम में ही प्रेयर हुई। इसके साथ ही शिफ्ट खत्म होने के बाद एक-एक क्लास के स्टूडेंट को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बाहर निकाला गया।

कोट

बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल में सभी इंतजाम किए गए हैं। बच्चों को भी कोविड से बचाव संबंधी जानकारी दी गई है।

सर्वजीत सिंह, फाउंडर मैनेजर, अवध कॉलेजिएट

-------------------

बोले बच्चे

अंकल, स्कूल आकर अच्छा लग रहा है। चॉकलेट भी मिली है। घर जाकर इसे खाऊंगी।

जान्हवी, स्टूडेंट

पापा ने कहा है कि मास्क पहने रहना और दूरी बनाकर रखना। मैं खूब मन लगाकर पढ़ूंगी।

नूरी, स्टूडेंट

घर से ज्यादा स्कूल में पढ़ाई करने में मजा आता है। टीचर्स ने बहुत शानदार वेलकम किया है।

फहाद खान, स्टूडेंट

स्कूल सेंट्रल एकेडमी, इंदिरा नगर

सरस्वती मां का लिया आशीर्वाद

करीब 18 माह बाद क्लास एक से पांचवीं के स्टूडेंट्स बुधवार को स्कूल पहुंचे। उनके स्वागत के लिए एक तरफ स्कूल स्टाफ कोविड 19 की गाइडलाइंस का पालन करते नजर आया तो दूसरी तरफ अपने क्लास में जाने से पहले स्कूल कैंपस में लगी मां सरस्वती की फोटो पर बच्चे ने फूल चढ़ाए और आशीर्वाद लिया। इसके बाद क्लास रूम में गये।

ली यादगार सेल्फी

क्लास एक से पांचवी क्लास के बच्चों के लिए स्कूल मैनेजमेंट ने कई तरह से व्यवस्था की थी। सेनेटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग, ऑक्सीमीटर व मेडिकल संबंधित सभी व्यवस्थाओं के साथ सेल्फी प्वाइंट भी बनाये गये थे। बच्चों ने अपने पैरेंट्स के साथ सेल्फी लेकर इस पल को यादगार बनाया।

स्टूडेंट्स से बात-चीत

स्कूल जाने के लिए हम कई दिनों से तैयार थे, आज बहुत अच्छा लग रहा है। पुराने दोस्त और टीचर से मिले हैं। अब मस्ती के साथ पढ़ाई का अलग ही मजा आएगा। हमें स्कूल आकर बहुत अच्छा लग रहा है।

-गर्गी सिंह क्लास 3 ए

ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई का वह मजा नहीं आता है। टीचर से पूछने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब स्कूल में हाथ उठाकर टीचर से तुंरत सवाल पूछ सकते हैं। पुराने दोस्त मिले हैं और स्कूल में गेम भी खेल सकेंगे।

-शुभम सैनी क्लास 3 ए

प्रिसिंपल बोलीं

पैरेंट्स से ज्यादा बच्चे खुश हैं। लंबे अंतराल के बाद वह स्कूल में आकर चहकने लगे हैं। ऑनलाइन क्लास में हमेशा अपने टीचर से स्कूल खुलने के बारे में पूछते थे। कोविड 19 के सभी नियमों को पूरा करते हुए बच्चों की सुरक्षा, हेल्थ का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

- सीमा तिवारी, प्रिसिंपल, सेंट्रल एकेडमी

-----------------------

स्कूल लखनऊ पब्लिक स्कूल

बच्चों के चेहरे पर दिखी खुशी

वेलकम बैक टू स्कूल स्लोगन व सेल्फी प्वाइंट लखनऊ पब्लिक स्कूल की सभी ब्रांच में लगाए गए थे। जहां बच्चों में स्कूल आने की खुशी व उत्साह साफ नजर भी आ रहा था। नन्हें मुन्ने स्कूल में मास्क, फेस शील्ड व बाल हेयर कवर लगाए स्कूल पहुंचे। सेनेटाइजर टनल से गुजरते हुए क्लास रूम में पहुंचे। कैंपस में टीचर व स्टाफ ने भी उनका स्वागत किया और मास्क भी बांटे।

टिका लगाकर बच्चों का स्वागत

लखनऊ पब्लिक स्कूल में बच्चों का टिका लगाकर स्वागत किया गया। यही नहीं क्लास में उन्हें क्लास टीचर ने गिफ्ट भी दिए। क्लास रूम में गुब्बारे लगाकर बच्चों को बिल्कुल घर जैसा माहौल देने का भी प्रयास किया गया।

कोट-

लखनऊ पब्लिक स्कूल की सभी ब्रांच में क्लास वन से लेकर 8वीं तक की कक्षाएं कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दो पालियों मे संचालित की जा रही हैं। पचास प्रतिशत स्टूडेंट्स को एक पाली में बुलाया जा रहा है। इंट्री गेट पर सेनेटाइजर टनल, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा रहा है। हर दिन तीन बार क्लास रूम को सेनेटाइज कराया जाता है। बच्चों को मास्क दिए गए।

-रश्मि पाठक, निदेशिका

बोले पैरेंट्स

मुझे पूरा भरोसा है कि स्कूल में मेरा बच्चा सेफ रहेगा। कोविड से बचाव संबंधी बेहतर इंतजाम किए गए हैं।

संतोष कुमार यादव

बच्चे को कोविड से बचाव संबंधी जानकारी दे दी है। टीचर्स भी बच्चों को इस संबंध में लगातार जानकारी दे रहे हैं। जिससे मन में कोई डर नहीं है।

सर्वेश अवस्थी

कोविड को लेकर मन में कोई डर नहीं है। करीब दो साल से स्कूल बंद हैं। ऐसे में अब पढ़ाई बहुत जरूरी है।

पूनम चौधरी

मुझे तो बच्चे को स्कूल भेजकर खासा अच्छा लग रहा है। स्कूल में कोविड सुरक्षा से जुड़े बेहतर इंतजाम किए गए हैं।

दिलीप मिश्रा

बच्चे को पहले ही बता दिया है कि स्कूल में क्या करना है और क्या नहीं करना है। मुझे टीचर्स पर पूरा भरोसा है।

कुलदीप वर्मा

क्लासरूम में पढ़ाई का अलग ही इंपैक्ट होता है। कोविड से बच्चे की सुरक्षा को लेकर फिलहाल मन में कोई संशय नहीं है।

मीना वर्मा