- सामान्य सदन की बैठक में हुए कई बड़े निर्णय, दो कल्याण मंडपों का किराया बढ़ा

LUCKNOW

मेयर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में हुई सामान्य सदन की बैठक में कारगिल विजय दिवस से पूर्व कारगिल शहीदों के परिवारों को हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स और सीवर टैक्स से छूट प्रदान किए जाने संबंधी निर्णय लिया गया है। मेयर ने विगत वर्ष कारगिल विजय दिवस के कार्यक्रम के दौरान शहीदों के आश्रितों को सभी तरह के टैक्स से मुक्त करने की घोषणा की थी, जिसे आज सदन ने पास कर दिया।

ईईएसएल और इकोग्रीन पर कमेटी

सदन द्वारा ईईएसएल एवं इकोग्रीन के कायरें और भुगतान का परीक्षण करने और व्यवस्था सुधार हेतु सुझाव देने के लिए समिति बनाने के लिए मेयर को अधिकृत किया है। ईईएसएल द्वारा लगाई गयी लाइटों को भी सत्यापित किया जाएगा। ईईएसएल और इकोग्रीन के अनुबंधन की कॉपी भी सभी पार्षदों को उपलब्ध कराई जाएगी।

ये निर्णय भी हुए

1-विधानसभा की तर्ज पर हॉल

त्रिलोकनाथ हॉल का पुनर्निर्माण कार्य विधानसभा सदन के अनुरूप किया जाएगा, जिसके लिए 1 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई।

2-पार्किग पर बनी समिति

पार्किंग स्थलों एवं स्टैंडों की पार्किंग उपविधि 2021 के प्रारूप पर आपत्ति मांगने का निर्णय लिया गया और आपत्तियों के निस्तारण और उपविधि में सुधार हेतु सदन के सदस्यों की समिति बनाने के लिए मेयर को अधिकृत किया गया।

3-नगर निगम आपका स्वागत करता है

लखनऊ में आने जाने वालों के लिए नगर निगम सीमा पर स्थित मार्गों में ओवरहेड स्ट्रक्चर, गैंट्री लगाकर नगर निगम आपका हार्दिक स्वागत करता है एवं आगमन के लिए धन्यवाद का साइन बोर्ड लगाया जाएगा।

4-पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम होगा शुरू

नगर निगम के अटल बिहारी बाजपेयी नगर निगम डिग्री कॉलेज में पीजी कोर्स को शुरू करने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई।

5-कोई म्यूटेशन चार्ज नहीं

नगर निगम के नए विस्तारित क्षेत्रों में शामिल 88 गांवों में कोई म्युटेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसका प्रचार प्रसार भी 88 गांवों में किया जाएगा, ताकि जनता को गुमराह न किया जा सके।

6-पीडब्ल्यूडी को ट्रांसफर

इस्माइलगंज में प्राचीन शिव मंदिर रोड के निर्माण के लिए उसे पीडब्ल्यूडी को ट्रांसफर किया गया। इसी तरह नरपत खेड़ा में भव्यापुरम कॉलोनी के मुख्य द्वार गेट.1 से अंदर की 250 मीटर लंबी रोड को निर्माण के लिए पीडब्ल्यूडी को ट्रांसफर किया गया। वहीं लखनऊ पश्चिम विधानसभा की नौ रोड्स को भी पीडब्ल्यूडी को दिया गया।

7-इनका बढ़ गया किराया

कल्याण मंडप सेक्टर.1 विकास नगर एवं सामुदायिक केंद्र सेक्टर.4 का किराया बढ़ाए जाने संबंधी प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी गई है। हालांकि इसका कई पार्षदों ने विरोध भी किया।