- परिवहन निगम ने पिंक बसों का रूट और किराया तय किया

- अगले हफ्ते शुरू हो सकती है पिंक बस सेवा

LUCKNOW: राजधानी में पिंक बसों के संचालन की तैयारियां पूरी हो चुकी है। लखनऊ से तकरीबन डेढ़ दर्जन पिंक बसों का संचालन किया जाएगा। प्रथम चरण में इन बसों का संचालन लखनऊ से शुरू होगा। लखनऊ से ये बसें दिल्ली, आगरा, वाराणसी, हल्द्वानी, प्रयागराज, झांसी, कानपुर और आजमगढ़ के लिए रवाना की जाएंगी। इन रूटों पर सफर करने वाली महिलाओं के लिए किराया भी तय कर दिया गया है। क्षेत्रवार पिंक सेवा का आवंटन भी कर दिया गया है। इन पिंक बसों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे, इसके लिए उनके समय मांगा गया है।

परिवहन निगम ने प्रदेश के 26 मार्गो पर पिंक बसों के संचालन की तैयारी की है। विभिन्न रूटों पर चलने वाली इन 50 सेवाओं का रूट तय करने के साथ ही क्षेत्रवार इनका आवंटन भी किया जा चुका है। अब बस पिंक बसों के आने का इंतजार हो रहा है। अभी तक सभी पिंक बसें तैयार नहीं की जा सकी है।

इन मार्गो पर चलेंगी पिंक बसें

लखनऊ क्षेत्र को डेढ़ दर्जन बसें संचालन के लिए दी गई है। इन बसों का संचालन आलमबाग टर्मिनल से किया जाएगा। इनमें लखनऊ से दिल्ली रूट पर चार, हरिद्वार के लि दो, आगरा के लिए दो, झांसी के लिए दो, हल्द्वानी दो, प्रयागराज दो, वाराणसी दो, कानपुर वाया लखनऊ-गाजीपुर-आजमगढ़ के बीच एक पिंक बस संचालित की जाएगी।

--

बसों में हैं यह खूबियां

- पैनिक बटन

- सीसी कैमरे

- एसी लग्जरी बसें

- यूपी-100 से जुड़ी होंगी।

--

- महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा

बसों में पैनिक बटन लगाए गए है। किसी आपातकालीन स्थित में महिलाएं इन बटनों को दबा सकती है। बटन दबते ही इसकी सूचना डायल 100 के साथ निगम के कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगी। आग लगने, हादसा, असुरक्षित और अवैधानिक स्थान पर बस खड़ी होने, यात्री की हालत गंभीर होने, लूटपाट, हाईजैक संदिग्ध सामग्री पाए जाने समेत किसी आपात स्थित में महिलाएं पैनिक बटन का प्रयोग कर सकेंगी। पैनिक बटन दबने के बाद उस घटना की गंभीरता के बारे में जानकारी हासिल कर अपराध की प्रकृति के अनुसार से आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। घटना को देखते हुए एंबुलेंस, अग्निशमन, फॉरेंसिक टीम, पीआरबी वैन और इंटरसेप्टर को घटना स्थल के लिए रवाना किया जाएगा। बस में महिला यात्रियों के सफर शुरू होने से पहले परिचालक इन सभी बातों की जानकारी महिलाओं को देगा।

बिना कारण बटन दबाने पर दो सौ रुपये का अर्थदंड

सिर्फ मौज मस्ती या फिर बिना किसी वजह से बटन दबाने पर दो सौ रुपये का अर्थदंड वसूला जाएगा। बटन दबाने पर पुलिस तक सूचना जाएगी और उसे बिना कारण के परेशानी उठानी होगी। महिलाएं छोटी-मोटी परेशानियों के बारे में चालक या परिचालक को बता कर उनका निपटारा कर सकती है।

--

रूट किराया (रुपये में)

लखनऊ-दिल्ली-901

लखनऊ-प्रयागराज-334

लखनऊ-वाराणसी-517

लखनऊ-हरिद्वार-758

लखनऊ-झांसी-519

लखनऊ-आगरा-597

लखनऊ-हल्द्वानी-543

कानपुर-गाजीपुर-730