- 15 किमी लंबे टिड्डी दल ने जमकर मचाया उत्पात

- हर जोन में बजीं तालियां, ढोल और म्यूजिक सिस्टम

-उन्नाव के रास्ते राजधानी में आया था टिड्डी दल

LUCKNOW कोरोना के बढ़ते प्रभाव के बीच टिड्डी दल ने भी संडे को आधे शहर में जमकर उत्पात मचाया। टिड्डी दल के अचानक हमले से निगम समेत कई महकमे सकते में आ गए और आनन-फानन में इन्हें भगाने का प्रयास शुरू किया। टिड्डी दल के शहर के रवाना होने के बाद ही अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

15 किलो मीटर लंबा दल

जानकारी के अनुसार, टिड्डी दल करीब 15 किलोमीटर लंबा और 5 किलोमीटर चौड़ा था। उन्नाव से सुबह उड़ा टिड्डी दल काकोरी-उन्नाव सीमा से लखनऊ में प्रवेश कर गया था। काकोरी में खेतों में यह दल उतर गया। यहां पहले से ही सतर्क कृषि विभाग की टीम ने उसे भगाने के लिए छिड़काव किया। यहां से खदेड़े जाने पर टिड्डी दल शहर के अंदरूनी इलाकों में आ गया।

बजाने लगे थालियां-तालियां

दोपहर 11 बजे तो काकोरी से लेकर ठाकुरगंज के बीच आसमान पर टिड्डी दल ही नजर आ रहा था। इसकी सूचना मिलते ही लोग छतों पर पहुंचे और थालियां बजाकर उसे भगाने लगे। साउंड सिस्टम को जोर-जोर से बजाया जाने लगा। पुलिस के हूटर-सायरन भी गूंजने लगे। देखते ही देखते यह दल सीतापुर रोड और उससे जुड़े इलाकों में आ गया। दो बजे के करीब यह दल बाराबंकी की ओर निकल गया।

शनिवार को था कानपुर में

जिला कृषि रक्षा अधिकारी धनंजय सिंह ने बताया कि टिड्डी दल शनिवार शाम उन्नाव में था। सुबह आठ बजे दल ने उड़ान भरी और उन्नाव काकोरी सीमा से लखनऊ में प्रवेश कर गया। दल काकोरी के खेतों पर आ गया, लेकिन वहां से उसे केमिकल का छिड़काव कर भगाया गया। इसके बाद दुबग्गा से लेकर ठाकुरगंज, सीतापुर रोड, इंदिरानगर, गोमतीनगर तक यह दल दिखाई दिया।

बाक्स

हर जोन में उतरी टीमें

टिड्डी दल की सूचना मिलते ही नगर निगम की टीमें सभी आठ जोन में एक्टिव हो गई। टीमों में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों ने साउंड सिस्टम बजाना शुरू कर दिए, जिससे टिड्डी दल एक स्थान पर नहीं रुक सका और लगातार आगे बढ़ता रहा। वहीं निगम प्रशासन की ओर से टिड्डी दल पर छिड़काव के लिए भी एक दर्जन से अधिक स्प्रिंकलर लगाए गए।

वर्जन

हर जोन में साउंड सिस्टम की व्यवस्था करने के साथ टीमों को अलर्ट कर दिया गया है। पार्को इत्यादि पर नजर रखी जा रही है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त