7 कॉल हेलो डॉक्टर सेवा से जुड़ी

5 कॉल मानसिक परेशानियों से जुड़ी

1 कॉल वैक्सीन से संबंधित

1 कॉल कोविड कंट्रोल रूम से संबंधित

- कोविड एंड पोस्ट कोविड काउंसिलिंग हेल्पलाइन में आईं 14 कॉल

- कोरोना से ठीक होने के बाद कई लोगों में घबराहट की शिकायतें

LUCKNOW:

मैं कोरोना पॉजिटिव था। अब मेरी रिपोर्ट निगेटिव आ गई है, इसके बाद भी बहुत घबराहट हो रही है। मुझे क्या करना चाहिए। इस कॉल पर काउंसलर ने योगा और रिलैक्स रहने के लिए कहा। ऐसे ही एक और कॉलर ने कॉल की और कोरोना से ठीक होनेके बाद मानसिक तनाव होने की बात कही। इस पर भी उसे मन शांत रखने और योगा करने की सलाह दी गई। ये कॉल जिला प्रशासन की ओर से शुरू की गई कोविड एंड पोस्ट कोविड काउंसिलिंग हेल्पलाइन नंबर पर आईं। अभी तक इस सेवा में करीब 14 कॉल आई हैं, जिसमें से ज्यादातर कोरोना से ठीक होने के बाद घबराहट और बेचेनी से जुड़ी हुई हैं। वहीं कई कॉल हेलो डॉक्टर सेवा की जानकारी के लिए आई हैं।

जिला प्रशासन ने शुरू किया

जिला प्रशासन की ओर से कोविड एंड पोस्ट कोविड काउंसिलिंग हेल्पलाइन शुरू की गई है। जिसका शुभारंभ शुक्रवार को डीएम अभिषेक प्रकाश ने किया। इस हेल्पलाइन को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि कोरोना पीडि़त या कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की समस्याओं का तत्काल समाधान कराया जा सके। इस हेल्पलाइन के शुरू होते ही बेहतर रिस्पांस भी देखने को मिल रहा है।

अभी तक आईं 14 कॉल

पहले दिन शुक्रवार की बात की जाए तो करीब 14 कॉल आईं। इनमें एक कॉल महिला की थी, जिसने बताया कि उसकी कोविड रिपोर्ट निगेटिव आई है लेकिन उसे फिर बुखार आ रहा है। इस पर उसे सलाह दी गई कि पहले जो दवाएं ले रही थीं, वही फिर से लें।

बाक्स

इस नंबर पर करें कॉल

कोरोना पीडि़त या कोरोना से ठीक हो चुके लोग 0522-4523023 नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

बाक्स

31 काउंसलर्स हैं पैनल में

हेल्पलाइन सेवा के लिए बनाए गए पैनल में 31 काउंसलर हैं। इन सभी की ड्यूटी शिफ्टवाइज लगाई गई है। हर काउंसलर की दो घंटे की शिफ्ट लगाई गई है। सुबह आठ बजे से रात 12 बजे तक काउंसलर आपकी समस्याओं का समाधान करने के लिए उपलब्ध रहेंगे।

कोट

इस हेल्पलाइन सेवा को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि कोरोना पीडि़त या कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की समस्याओं का तुरंत समाधान किया जाए।

अभिषेक प्रकाश, डीएम