- पेपर 100 नंबर का और थमा दी 150 नंबर वाली ओएमआर शीट

- सुबह की शिफ्ट में 96 तो शाम की शिफ्ट में 95 फीसद रही अटेंडेंस

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी में सोमवार से फाइनल इयर के एग्जाम शुरू हो गए। न्यू ब्लॉक में एग्जाम दे रहे स्टूडेंट्स ने ओएमआर शीट को लेकर हंगामा किया। वहीं एनएसयूआई के नेताओं के वालंटियर बनकर स्टूडेंट्स के मदद करने पर भी बवाल हुआ। प्रॉक्टोरियल बोर्ड के अधिकारियों ने इन्हें कैंपस से बाहर निकला। पहले दिन सुबह की शिफ्ट में 96 तो दोपहर की शिफ्ट में 95 फीसद स्टूडेंट्स से एग्जाम दिया।

ओएमआर शीट पर हंगामा

न्यू ब्लॉक में स्टूडेंट्स ने ओएमआर शीट को लेकर हंगामा किया। स्टूडेंट्स ने बताया कि उनका पेपर 100 नंबर का था लेकिन ओएमआर शीट उन्हें 150 नंबर वाली थमा दी गई। करीब 20 मिनट बाद जब एग्जाम कंट्रोलर से बात की गई तो उन्हें 100 प्रश्नों वाली ओएमआर शीट दी गई।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

- सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखने के लिए स्टूडेंट्स को एक घंटा पहले बुलाया गया

- एक-एक कर सेनेटाइजेशन व थर्मल स्कैनिंग कर भेजा गया एग्जाम रूम में

- एग्जाम रूम बताने के लिए एलयू के कर्मचारियों की लगाई गई थी ड्यूटी

एनएसयूआई के नेताओं को फटकारा

एलयू में सुबह की शिफ्ट से पहले गेट नंबर 1 पर एनएसयूआई के कुछ नेता मास्क और सेनेटाइजर की बोतल लेकर पहुंचे। इन्हें अंदर जाने से रोक दिया गया। इसके बाद उनकी प्रॉक्टोरियल बोर्ड के अधिकारियों के साथ जमकर बहस हुई। छात्र नेता प्रणव पांडेय ने बताया कि वे सभी स्टूडेंट्स का हैंड सेनेटाइज कराना और उन्हें मास्क और पेन देना चाहते थे, जिसकी अनुमति प्रॉक्टर प्रो। दिनेश कुमार ने नहीं दी। बोर्ड के अधिकारियों ने हमें बाहर कर दिया और कहा कि गेट नंबर 2 के बाहर खड़े होकर ये काम करें।

कॉलेजों में भी दिखे पुख्ता इंतजाम

एलयू से संबद्ध 50 कॉलेजों में भी एग्जाम सेंटर बनाए गए थे। जहां कोविड-19 के नियमों व सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर काफी पुख्ता इंतजाम दिखे। शिया पीजी कॉलेज, मुमताज पीजी कॉलेज व अन्य कॉलेज में गेट से लेकर एग्जाम रूम तक सेनेटाइजेशन आदि की बेहतरीन व्यवस्था थी और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए गोले भी बनाए गए थे।

नहीं दिया गया पेपर

इस वर्ष एलयू एमसीक्यू प्रणाली से एग्जाम करा रहा है। जिसके चलते तीन पेपर को एक पेपर में मर्ज कर करवाया गया। इसके अलावा स्टूडेंट्स को आंसर शीट की प्रति तो दी गई लेकिन प्रश्नप्रत्र नहीं दिया गया।

इन सब्जेक्ट का एग्जाम

- सुबह की शिफ्ट में बीए फाइनल इयर अंग्रेजी और शास्त्री का एग्जाम

- शाम की शिफ्ट में बीएससी फाइनल इयर इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस, जेनोमिक्स और जूलॉजी का एग्जाम

स्टूडेंट्स की संख्या पर एक नजर

शिफ्ट टोटल स्टूडेंट्स एग्जाम दिया

फ‌र्स्ट शिफ्ट 1620 1575

सेकंड शिफ्ट 1183 1161

नोट- एलयू परीक्षा नियंत्रक के अनुसार