- आज से रात नौ बजे तक खुलेंगी दुकानें, व्यापारियों में उत्साह

- ऑफर्स की मिलेगी सौगात, नया स्टॉक मंगाने की तैयारी शुरू

LUCKNOWअनलॉक के बाद राजधानी के कारोबार की चमक तो लौटने लगी है लेकिन अब सोमवार से बिक्री प्रतिशत में रफ्तार देखने को मिल सकती है। इसकी वजह यह है कि अब बाजार रात नौ बजे तक खुलेंगे। ऐसे में व्यापारियों को उम्मीद है कि शाम छह बजे से रात 8.30 बजे तक ग्राहकों की अच्छी भीड़ हो सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए व्यापारियों की ओर से पांच कदम भी उठाने की तैयारी की गई है। जिससे मार्केट में एक बार फिर से बिक्री प्रतिशत का बूम देखने को मिले।

बाक्स

उठाए जा रहे पांच कदम

1- सुरक्षा पर फोकस

व्यापारियों की ओर से बाजारों में सुरक्षा पर विशेष फोकस किया जा रहा है। इसके लिए दुकानों में नियमित सेनेटाइजेशन के साथ ही बिना मास्क के ग्राहकों को एंट्री नहीं दी जाएगी।

2- ऑन स्पॉट ऑफर

कई व्यापारियों की ओर से ऑफर्स भी देने की तैयारी की जा रही है। हालांकि वर्तमान कारोबार की स्थिति को देखते हुए साफ है कि ऑफर्स का लेवल अभी बहुत बड़ा नहीं होगा।

3- विश्वास

दुकानदारों का पूरा फोकस एक बार फिर से अपने नियमित ग्राहकों का विश्वास जीतना है और उन्हें फिर से अपने साथ जोड़ना है। इसके लिए व्यापारी पुराने ग्राहकों को खुद ही फोन कर उनका हालचाल ले रहे हैं।

4- नए स्टॉक पर जोर

वैसे तो कई दुकानों में अभी पुराना स्टॉक का ढेर लगा हुआ है लेकिन सोमवार से रात नौ बजे तक मार्केट खुलने के समय को ध्यान में रखते हुए दुकानदारों की ओर से गारमेंट्स आदि के नए स्टॉक को मंगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

5- मैन पॉवर

दुकानदारों की ओर से दुकानों में फिर से मैन पॉवर बढ़ाने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। इसके लिए कई दुकानदारों की ओर से पुराने कर्मचारी भी बुलाए जा रहे हैं, जिन्हें अभी तक वेटिंग में रखा गया था।

बाक्स

50 प्रतिशत ग्रोथ हुई

अनलॉक के बाद मार्केट एरिया में करीब 50 प्रतिशत ग्राहक लौट आए हैं। दुकानदारों को उम्मीद है कि जब मार्केट रात नौ बजे तक खुलेगी तो निश्चित रूप से ग्राहकों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिलेगा।

कोट

निश्चित रूप से पहले हमारा फोकस मार्केट आने वाले ग्राहकों की सेफ्टी पर है। इसके लिए पूरे मार्केट एरिया में सफाई और सेनेटाइजेशन पर फोकस किया जा रहा है।

देवेंद्र गुप्ता, अध्यक्ष, भूतनाथ व्यापार मंडल

पुराने ग्राहकों को कॉल करके उन्हें फिर से जोड़ने की कवायद की जा रही है। इसके साथ ही नए स्टॉक को भी मंगाया जा रहा है, जिससे ग्राहकों को क्वॉलिटी मिल सके।

सुरेश छबलानी, अध्यक्ष, नजीराबाद व्यापार मंडल

रात नौ बजे तक मार्केट खुलेगी तो निश्चित रूप से ग्राहकों की संख्या में भी इजाफा होगा। इसे ध्यान में रखते हुए विशेष तैयारियां की जा रही हैं।

विपिन अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, निशातगंज व्यापार मंडल

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है। सभी दुकानदार और ग्राहक कोविड गाइडलाइंस का जरुर पालन करें।

संजय गुप्ता, प्रदेश अध्यक्ष, उप्र आदर्श व्यापार मंडल