- कोरोना काल में दो शख्सियतें लगातार समाज सेवा करने में अपना योगदान दे रहीं

- खुद को दर्द भूल मरीजों को मुहैया करा रहे चिकित्सा सुविधा, काउंसिलिंग भी कर रहे

LUCKNOW: कोरोना काल में जहां अपने अपनों से दूरी बना रहे हैं, मदद के नाम पर रिश्तों को हाशिए पर रख रहे हैं, वहीं कुछ शख्सियतें ऐसी हैं जो कोरोना पीडि़त अजनबियों से भी रिश्तों की डोर मजबूत करते हुए उन्हें हर संभव मदद मुहैया करा रहे हैं। खुद का दर्द भूल दोनों शख्सियतें दिन रात समाज सेवा में जुटी हुई हैं। खास बात यह है कि दोनों की ओर से न सिर्फ पेशेंट्स को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा रही है बल्कि दोनों उनकी और उनसे फैमिली मेंबर्स की काउंसिलिंग भी कर रहे हैं, जिससे कोरोना के खिलाफ जंग में उनका आत्म विश्वास कमजोर न पड़े।

ये हैं वो दो शख्सियतें

सीएम यूपी के सूचना सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी एवं यूपी कमेटी इंडो अमेरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स के चेयरमैन मुकेश सिंह कोरोना काल में बिना किसी स्वार्थ के समाज सेवा करने में अपना शत प्रतिशत योगदान दे रहे हैं। उनके पास किसी जरूरतमंद की कॉल आए या फिर कोई उन्हें टैग करते हुए ट्वीट करे, दोनों की ओर से तत्काल रिस्पांस दिया जाता है। खास बात है कि दोनों की ओर से सिर्फ लखनऊ ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश की जनता की मदद की जा रही है। जनता की ओर से ट्वीट के माध्यम से उन्हें थैंक्स भी बोला जा रहा है।

इस तरह खुद जानें सच

पहला केस

कोई तो मदद करो

प्रवीन सिंह ने एक ट्वीट किया और उसमें कहा कि मरीज की हालत खराब होती जा रही है। पल्स रेट गिरता जा रहा है, हाथ में सीएमओ का लेटर भी है, लेकिन डॉक्टर इधर उधर भगा रहे हैं। मरीज को बेड और ऑक्सीजन की जल्द से जल्द जरूरत है। उन्होंने एट शलभमणि को टैग किया। थोड़ी देर में शलभ का जवाब आया कि भर्ती हो गया है शुभकामनाएं

दूसरा केस

पुनीत शर्मा ने एक ट्वीट किया कि लखनऊ में एक पेशेंट स्मृति साहा (67) को अजर्ेंट बेड की जरूरत है। ऑक्सीजन लेवल 70 से 80 के बीच है। उन्होंने शलभ से मदद की गुहार लगाई, जिसके बाद शलभ ने ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्हें भर्ती कराया जा रहा है। बेस्ट विशेज

ये तो बानगी भर है

यह तो महज दो केस हैं, लेकिन ट्विटर पर @shalabhmani को सर्च कर खुद देखा जा सकता है कि किस तरह उनकी ओर से लोगों की मदद की जा रही है और मदद मिलने के बाद लोगों की ओर से कितना पॉजिटिव रिस्पांस दिया जा रहा है।

ये भी पीछे नहीं

यूपी कमेटी इंडो अमेरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स के चेयरमैन मुकेश सिंह भी दूसरों की मदद करने में पीछे नहीं हैं। उनकी ओर से होम आईसोलेटेड पेशेंट्स को घर बैठे ही सारी चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा रही है। उनकी ओर से अभी तक 150 से अधिक पेशेंट्स को छोटा ऑक्सीजन सिलिंडर भी उपलब्ध कराया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कई पेशेंट्स को हॉस्पिटल में भी एडमिट कराया है। उनकी ओर से पब्लिक की काउंसिलिंग भी की जा रही है और सरकारी व्यवस्थाओं के प्रति उनके मन में विश्वास की भावना भी डेवलप कराई जा रही है।

वर्जन

मेरा उद्देश्य यही है कि अधिक से अधिक जरूरतमंदों को समय से चिकित्सा सुविधा मिल सके। कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सरकार की ओर से तैयारियां पूरी हैं। बस इस समय धैर्य रखने की जरूरत है। सरकार और हम सभी जनता के साथ हैं। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है।

मुकेश सिंह चेयरमैन, यूपी कमेटी इंडो अमेरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स

वर्जन

मुझे अगर कोई भी ट्वीट करता है या कॉल करता है तो मेरा प्रयास यही होता है कि उसे तुरंत चिकित्सा सुविधा मिले। दूसरों की हेल्प करना हमारा फर्ज है। कोरोना के इस संक्रमण दौर में सरकार जनता के साथ है। चिकित्सा सुविधा को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास जारी हैं।

शलभमणि त्रिपाठी, सूचना सलाहकार, सीएम यूपी