- चीन से आने वाले कलर स्प्रे मार्केट में कम, हर्बल रंग और गुलाल की डिमांड

LUCKNOW:

होली के त्योहार में अब कुछ ही दिन रह गए हैं और चौक, अमीनाबाद, आलमबाग आदि मार्केट में रंगों की बिक्री शुरू हो गई है। इस बार कोरोना वायरस के चलते दुकानदारों ने भी चीन से आने वाले कलर, स्प्रे आदि से दूरी बना ली है तो लोग भी देश में ही बने रंग-गुलाल की खरीदारी कर रहे हैं।

केवल मेड इन इंडिया वाले रंग

नादान महल रोड पर रंग की दुकान लगाने वाले मिंटू ने बताया कि उनके यहां सिर्फ मेड इन इंडिया वाले रंग ही हैं। इस बार लोग हर्बल कलर ज्यादा खरीद रहे हैं। इसके आधा किलो के पैकेट का रेट 65 रुपए से 105 रुपए तक है। इस बार चीन से आने वाले कलर, स्प्रे, मास्क, गुलाल आदि लोग कम खरीद रहे हैं। मार्केट में इनकी आमद भी कम हुई है। हालांकि इनके रेट इंडियन कलर से कम हैं।

रेट करीब आधे हैं

थोक कलर का कारोबार करने वाले जमील अहमद ने बताया कि उनके यहां इंडियन और चायनीज दोनों कलर मिल रहे हैं। सस्ते होने के कारण चायनीज कलर की डिमांड हमेशा ज्यादा रहती थी, लेकिन इस बार इसमें कमी आई है। वहीं होलसेल का काम करने वाले सय्यद मोहम्मद ने बताया कि कोरोना वायरस फैलने के पहले ही माल मंगवा चुके थे। हमारे यहां चायनीज कलर के स्टॉक में कमी नहीं है। इंडियन कलर महंगा है लेकिन उसके कस्टमर भी अलग हैं। हमारे यहां 55 रुपए प्रति किलो के हिसाब से गुलाल मिल रहा है।

कोरोना वायरस का दिखा असर

अमीनाबाद के दुकानदार विशाल कुमार ने बताया कि जिन्होंने पिछले साल ही रंग मंगवा लिया उनके लिए तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन इधर माल मंगवाने वालों को दिक्कत हो रही है। वहां से कलर स्प्रे, मास्क, गुलाल शॉट सहित कई आइटम आते थे। जो इसबार पहले के मुकाबले कम आये हैं। इसबार लोग भी इंडियन आइटम पर कोरोना वायरस के चलते जोर दे रहे है।

रंग खेलने में रखें सावधानी

- शरीर पर क्रीम या तेल लगाएं

- बालों में भी तेल लगाएं

- आंख में रंग जाएं तो तुरंत धो लें, जलन होने पर डॉक्टर को दिखाएं

- पक्के रंग की जगह हर्बल गुलाल ही यूज करें

- सिल्वर या अन्य चमकीले रंगों को न यूज करें

कलर के रेट पर एक नजर

आइटम रेट

रंग की डिब्बी 10 रुपए से शुरू

हर्बल गुलाल 70 रुपए से शुरू, 5 पैकेट

हर्बल रंग 150 रुपए का पैकेट

कलर स्प्रे 25 रुपए से शुरू

गुलाल फॉग 100 रुपए

गुलाल शॉट 40 रुपए से शुरू