- हर दिन 10 लाख वैक्सीन लगेंगी, टीकाकरण केंद्रों के बदलेंगे स्थान

- 27 लाख युवाओं ने लगवाया टीका, 45 पार का प्रतिशत बढ़ाने पर जोर

LUCKNOW :

कोरोना से बचाव के लिए चलाया जा रहा टीकाकरण महाअभियान तेज हो गया है। एक जून से 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु के लोगों को सभी जिलों में टीके लगाने की सुविधा शुरू किए जाने के बाद टीकाकरण में काफी तेजी आई है। अभी तक प्रदेश में कुल 1.94 करोड़ लोगों ने टीके लगवाए हैं। युवाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। अब तक कुल 27 लाख युवा टीके लगवा चुके हैं। उधर टीकाकरण के जोर पकड़ने के बाद राज्य सरकार ने जून के मुकाबले जुलाई में तीन गुना अधिक यानी तीन करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य रखा है। हर दिन 10 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएंगी।

शुक्रवार को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम की टास्क फोर्स की वर्चुअल बैठक आयोजित हुई। राजधानी में स्थित लाल बहादुर शास्त्री भवन (एनेक्सी) से सभी जिलों के अधिकारियों से आनलाइन जुड़े अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने अधिकारियों से कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केंद्रों पर कम आ रहे हैं। इनके लिए हर जिले में अलग से टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने कहा कि टीकाकरण केंद्रों के स्थान समय-समय पर बदले जाएं ताकि हर इलाके के लोगों को इसका लाभ मिल सके। टीकाकरण की बर्बादी न हो इसके लिए सख्त उपाय किए जाएं।

संभ्रांत लोगों के लिए विशेष व्यवस्था होगी

समाज में संभ्रांत लोगों के लिए विशेष टीकाकरण सत्र चलाए जाएंगे। विधायक, सांसद, ग्राम प्रधान व धर्म गुरुओं के लिए अलग से टीकाकरण सत्र चलाए जाएंगे और लोगों को ज्यादा से ज्यादा टीके लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा।

बच्चों को छूटे हुए टीके जल्द लगाएं

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण बच्चों के नियमित टीकाकरण अभियान में ब्रेक लगा है। कोरोना के चलते अस्पतालों में टीकाकरण करीब दो महीने से ठप है। ऐसे में अब इसे जल्द पूरा किया जाएगा।