- 3 लोगों की जहरीली शराब पीने से हुई मौत

- 15 लोग जहरीली शराब पीने से हुए बीमार

- 4 लोगों की हालत अभी बताई जा रही नाजुक

- 2 लोगों को पुलिस ने लिया हिरासत में

हेडिंग- बंथरा में जहरीली शराब बनी काल

- रसूलपुर और लतीफनगर गांव के रहने वाले थे तीनों, मचा कोहराम, चार की हालत गम्भीर

- पुलिस प्रशासन और आबकारी विभाग की लापरवाही हुई उजागर

- देशी शराब के ठेके का सेल्समैन और कोटेदार हिरासत में

LUCKNOW: जहरीली शराब की बिक्री पर रोक लगाने के शासन के निर्देश के बावजूद राजधानी में धड़ल्ले से अवैध कारोबार जारी है। इसका नतीजा यह है कि शुक्रवार को जहरीली शराब पीने से बंथरा में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 15 लोग बीमार हो गए। इनमें चार की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना के पीछे पुलिस प्रशासन और आबकारी विभाग की लापरवाही उजागर हुई है। पुलिस ने देशी शराब के सेल्समैन और एक कोटेदार को हिरासत में लिया है।

खून की उल्टियां कर तोड़ा दम

बंथरा के रसूलपुर गांव निवासी सुंदरलाल, उनके पड़ोसी मोहम्मद अनीश उर्फ अक्षय और लतीफ नगर निवासी राजकुमार ने कोटेदार ननकऊ से शराब खरीदकर पी। राजकुमार के पिता नन्हके ने बताया कि गुरुवार रात में उनका बेटा शराब पीकर आया था और देर रात उसकी तबीयत बिगड़ गई। राजकुमार को खून की उल्टियां हो रही थी, जिससे शुक्रवार सुबह उसने दम तोड़ दिया। उधर, रसूलपुर निवासी सुंदरलाल और उसके पड़ोसी अनीश उर्फ अक्षय ने देशी शराब के ठेके से शराब खरीदकर पी थी, जिससे दोनों की तबीयत खराब हो गई। सुंदरलाल को उसके घरवाले इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज ले गए, वहीं अनीश को बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां दोनों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

राशन की आड़ में अवैध कारोबार

पुलिस के अनुसार कोटेदार ननकऊ काफी अरसे से अवैध शराब का कारोबार कर रहा था। शराब का ठेका जब बंद हो जाता था तो लोग उसके पास से शराब खरीदकर ले जाते थे। ग्रामीणों का आरोप है कि इसकी जानकारी पुलिस के अलावा आबकारी विभाग को भी थी, लेकिन दोनों ही महकमों ने इसे नजरअंदाज कर दिया। खास बात यह है कि दरियापुर खटोला सहित कई गांवों में अवैध शराब का धंधा किया जाता है। बावजूद इसके अधिकारी चुप्पी साधे रहते हैं।

हिरासत में लेकर की जा रही पूछताछ

डीसीपी मध्य सोमेन वर्मा के मुताबिक लतीफ नगर स्थित देशी शराब की दुकान के अनुज्ञापी सुभाष के यहां से शराब खरीदने की बात सामने आई है। छानबीन में पता चला है कि ननकऊ अवैध शराब का कारोबार करता था। सेल्समैन मानवेन्द्र और ननकऊ को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

हॉस्पिटल भेजे गए शराब पीने वाले

आबकारी विभाग और पुलिस प्रशासन की टीम ने शुक्रवार सुबह गांव में जाकर छानबीन की। इस दौरान सामने आया कि गांव में करीब 15 लोगों ने बुधवार-गुरुवार को दुकान और कोटेदार के यहां से शराब खरीदकर पी थी। इसके बाद सभी लोगों को पुलिस जीप में बैठाकर अस्पताल भेजा गया। इनमें उमेश, मनोज, हाफिज और कन्हई की हालत गंभीर है। आबकारी विभाग लतीफ नगर के अन्य लोगों का सैंपल भी जांच के लिए भेज रही है।