- आधिकारिक आदेश न मिलने से नहीं खुले पर्यटन स्थल

LUCKNOW:

अनलॉक-4 में तमाम पर्यटन स्थलों को 21 सितंबर से खोल दिया गया है लेकिन राजधानी में बड़े और छोटे इमामबाड़ा, पिक्चर गैलरी आदि ऐतिहासिक इमारतों को सोमवार को आधिकारिक आदेश न मिलने से नहीं खोला जा सका। जिससे यहां पहुंचे पर्यटकों को मायूस होकर लौटना पड़ा। पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आदेश मिलते ही सभी धरोहरों को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।

साफ-सफाई का काम पूरा

हुसैनाबाद ट्रस्ट के सेक्रेटरी हबीबुल ने बताया कि इमारतों को पर्यटकों के लिए खोलने से पहले सेनेटाइजेशन और साफ-सफाई के अलावा रंग-रोगन का काम पूरा हो गया है। एंट्री के लिए कोरोना प्रोटोकॉल के तहत थर्मल स्कैनर और सेनेटाइजर की भी व्यवस्था है। अभी इमामबाड़ा खोलने के लिए अधिकारियों की ओर से कोई आदेश नहीं आया है। सोमवार को करीब 20-25 पर्यटक आए और गेट बंद देख चले गए।

बाहर से खीची तस्वीर

इमामबाड़ा देखने पहुंचे पर्यटकों को जब गेट पर ताला लगा दिखा तो उन्होंने इसके बारे में जानकारी की और फिर मायूस होकर गेट के बाहर से ही इमामबाड़ा की तस्वीरें लेने लगे। कई लोगों ने कहा कि जब ताजमहल खोल दिया गया है तो इमामबाड़ा भी खोला जाना चाहिए।

मुसीबत में गाइड

गौरतलब है कि इमामबाड़ा करीब छह माह से बंद है। जिसका असर यहां गाइड का काम करने वालों पर पड़ रहा है। उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। हालांकि ट्रस्ट उन्हें वेतन दे रहा है लेकिन पर्यटकों से मिलने वाली टिप खत्म होने से उनकी आय पर बड़ा असर पड़ गया है।

पर्यटन स्थलों को खोलने के आदेश वाली फाइल में सिर्फ डीएम के साइन होने हैं। जैसे ही साइन होंगे, पर्यटन स्थलों को खोल दिया जाएगा।

अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी