2 ट्रेनें रेलवे प्रशासन ने कीं रद

14 ट्रेनें राजधानी से रोज जाती हैं दिल्ली

15 दिनों से इन ट्रेनों को नहीं मिल रहे थे यात्री

100 के करीब यात्री ही टेन में कर रहे थे सफर

- रेलवे ने महामना और मुजफ्फरपुर-आनंद विहार क्लोन स्पेशल का संचालन निरस्त किया

LUCKNOW :

रेलवे प्रशासन ने बिना यात्री दौड़ रही दो क्लोन स्पेशल ट्रेनों को रद कर दिया है। ये दोनों ट्रेनें चारबाग रेलवे स्टेशन से रात के समय दिल्ली के लिए रवाना होती थीं। रेलवे प्रशासन ने वाराणसी-नई दिल्ली महामना क्लोन स्पेशल और मुजफ्फरपुर-आनंद विहार टर्मिनल क्लोन स्पेशल ट्रेनों को रद कर दिया है।

बढ़ा हुआ किराया ले रही थी रेलवे

गौरतलब है कि अब रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई नियमित ट्रेनों के साथ अन्य ट्रेनों को क्लोन स्पेशल ट्रेन बनाकर संचालित कर रहा है। इन ट्रेनों में यात्रियों से अधिक किराया वसूला जाता है। ट्रेन नंबर 04060-59 महामना क्लोन स्पेशल और ट्रेन नंबर 02573-74 मुजफ्फरपुर-आनंद विहार क्लोन स्पेशल इसमें शामिल हैं। इन ट्रेनों को मार्च से रेग्युलर ट्रेन बनाकर चलाने की तैयारी है।

नहीं मिल रहे दिल्ली के यात्री

महामना क्लोन स्पेशल ट्रेन चारबाग रेलवे स्टेशन से दिल्ली जाने वाली लखनऊ मेल और एसी स्पेशल ट्रेनों के बीच में रात करीब 11 बजे सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को रवाना हो रही थी। जबकि मुजफ्फरपुर-आनंद विहार क्लोन स्पेशल रात करीब 9:30 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन से गोरखधाम एक्सप्रेस से पहले छूटती थी। इन दोनों ट्रेनों को चलाने का फैसला रेलवे के लिए घाटे का सौदा रहा। इन दोनों ट्रेनों को दिल्ली जाने वाले मुसाफिर ही नहीं मिले। यही कारण है कि इन ट्रेनों को रद कर दिया गया है।

नहीं मिल रहे थे यात्री

रेलवे बोर्ड के ओर से जारी सूचना के अनुसार इन दोनों ट्रेनों को लखनऊ से दिल्ली तक के लिए पर्याप्त संख्या में यात्री नहीं मिल रहे थे। रोज 100 से 125 यात्री ही इन ट्रेनों से दिल्ली जा रहे थे। गौरतलब है कि रेलवे प्रशासन ने अक्टूबर में इन क्लोन ट्रेनों का संचालन शुरू किया था, जिनका किराया सामान्य से अधिक था। मौजूदा समय में राजधानी से करीब 14 ट्रेनों का रोज दिल्ली के लिए संचालन किया जाता है।