-कार से हूटर निकालने पर भिड़ीं सपा एमएलसी, हजरतगंज में हाई वॉल्टेज ड्रामा

-बीच चौराहे पर धरने पर बैठीं, एआरटीओ के आश्वासन पर मानीं

मिनट टू मिनट

12.45पीएम: हूटर लगा होने से गंज में रोकी गई एमएलसी की कार

12.55पीएम: एमएलसी लीलावती गंज चौराहे पर धरने पर बैठीं

12.55पीएम: एमएलसी लीलावती गंज चौराहे पर धरने पर बैठीं

01.25 पीएम : एमएलसी ने एसएसपी से फोन पर की शिकायत

01.30 पीएम : समाजवादी महिला सभा की प्रदेश उपाध्यक्ष भी धरने पर

01.35 पीएम : इंस्पेक्टर हजरतगंज ने समझाने की नाकाम कोशिश की

02.00पीएम: पीटीओ के आश्वासन पर लीलावती का धरना खत्म

LUCKNOW : 'मैं उच्च सदन की माननीय सदस्य हूं, जब मुझसे बात करने का तरीका नहीं मालूम तो आम जनता से कैसे बात करते होगे?' यह बोल हैं समाजवादी पार्टी की एमएलसी लीलावती कुशवाहा के, जो अपनी कार पर लगे हूटर को उतारे जाने की बात से भड़की थीं। दरअसल, आचार संहिता का उल्लंघन कर रही गाडि़यों पर कार्रवाई को लेकर गुरुवार दोपहर हजरतगंज चौराहे पर अभियान चलाया जा रहा था। पर, यही अभियान ट्रैफिक कर्मियों व आरटीओ कर्मियों के लिये मुसीबत का सबब बन गया। हुआ यूं कि, जब एमएलसी के लाख मनाने के बावजूद आरटीओ कर्मी बिना कार्रवाई के गाड़ी छोड़ने को तैयार न हुए तो उन्होंने सिपाही पर बदसलूकी का आरोप लगाते हुए बीच चौराहे धरना शुरू कर दिया। काफी देर तक अधिकारियों के न पहुंचने पर एमएलसी की आंखों में आंसू भी छलक पड़े। आखिरकार, एक घंटे तक हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद एआरटीओ, सीओ ट्रैफिक व सीओ हजरतगंज के आश्वासन देने पर वे शांत हुई, हालांकि, इस दौरान आरटीओ कर्मियों ने कार का हूटर उतरवाकर चालान भी कर दिया।

दोपहर करीब 12.45 बजे शुरू हुआ ड्रामा

गुरुवार को आचार संहिता का उल्लंघन कर रही गाडि़यों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस व आरटीओ कर्मियों का अभियान चल रहा था। दोपहर करीब 12.45 बजे विधानभवन की ओर से सिविल हॉस्पिटल की ओर जा रही सफेद रंग की अंबेस्डर कार (यूपी32ईएन/8282) को आरटीओ कर्मियों ने रोका। कार पर हूटर लगा था, इसलिए आरटीओ कॉन्सटेबल जीपी गौतम ने ड्राइवर से उतारने को कहा। इसी बीच कार में बैठी सपा की मनोनीत एमएलसी लीलावती कुशवाहा बाहर निकलीं और कार रोकने की वजह पूछी। कॉन्सटेबल गौतम ने उन्हें बताया कि कार में लगा हूटर उतरवाना होगा क्योंकि यह चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। इसी बीच ड्राइवर से गाड़ी के कागज व उसका ड्राइविंग लाइसेंस मांगा। पर, ड्राइवर ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस व गाड़ी के कागज पार्क रोड स्थित एमएलसी के निवास पर रखे हैं।

मांगा गाड़ी का पेपर पर भड़क उठीं

एमएलसी लीलावती कुशवाहा ने कहा कि अगर वह चाहें तो पार्क रोड स्थित घर चलकर कागज देख सकता है। लेकिन, कॉन्सटेबल गौतम ने बिना कागज देखे गाड़ी छोड़ने से इंकार कर दिया। यह सुनते ही एमएलसी लीलावती भड़क उठीं और कॉन्सटेबल गौतम को फटकारना शुरू कर दिया। इसी बीच वहां पहुंची पीटीओ प्रतिज्ञा श्रीवास्तव ने बीच-बचाव करना चाहा लेकिन, भड़कीं लीलावती कॉन्सटेबल पर बदसलूकी का आरोप लगाते हुए बीच चौराहे पर जा पहुंची और वहीं सड़क पर बैठकर धरना शुरू कर दिया। यह देख वहां मौजूद ट्रैफिककर्मियों व आरटीओ कर्मियों के हाथ-पांव फूल गए। धरने से ट्रैफिक बाधित होने लगा। करीब आधे घंटे तक एमएलसी लीलावती धरने पर बैठी रहीं पर, कोई भी अधिकारी उनके पास पहुंचने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था। उन्होंने एसएसपी मंजिल सैनी को कॉल कर इसकी शिकायत की। पर, कोई रेस्पांस न देख लीलावती की आंखों से आंसू छलक पड़े।

एक घंटे तक हाईवोल्टेज ड्रामा

समाजवादी महिला सभा की प्रदेश उपाध्यक्ष विभा शुक्ला भी वहां आ पहुंची और वह भी लीलावती के साथ बीच सड़क धरने पर बैठ गई। आखिरकार हंगामे की सूचना मिलने पर इंस्पेक्टर हजरतगंज डीके उपाध्याय मौके पर पहुंचे। उन्होंने एमएलसी लीलावती को समझाने-बुझाने की कोशिश की लेकिन, वे बिना आरोपी कॉन्सटेबल पर कार्रवाई के हटने को तैयार नहीं हुई। एक घंटे तक बीच सड़क हाईवोल्टेज ड्रामा चलता रहा और किनारे खड़े एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन, सीओ ट्रैफिक अवनीश मिश्रा और परिवहन विभाग के तमाम ऑफिसर्स बेबस खड़े होकर देखते रहे। आखिरकार पीटीओ प्रतिज्ञा श्रीवास्तव ने एमएलसी लीलावती कुशवाहा को आश्वासन दिया कि वे पूरे मामले की वीडियो फुटेज देख आरोपी कॉन्सटेबल के खिलाफ कार्रवाई करेंगी। जिसके बाद एमएलसी लीलावती ने धरना खत्म किया।

मंत्री की भी एक न चली

चेकिंग अभियान के दौरान अधिकारी किसी भी रसूखदार को बख्शने के मूड में न थे। एआरटीओ बीके अस्थाना व एआरटीओ आलोक कुमार ने नियमों का उल्लंघन करने पर सिंचाई राज्यमंत्री जगदीश सोनकर की अम्बेसडर यूपी32एवी/4056 की बत्ती उतरवा ली, साथ ही कागज पूरे न होने पर चालान भी कर दिया।

सपा विधायक की उतरी बत्ती, काली फिल्म व प्रेशर हॉर्न

चेकिंग अभियान में आरटीओ प्रवर्तन दस्तों व ट्रैफिक पुलिस ने सरकारी वाहनों की नीली बत्ती, प्रेशर हॉर्न व काली फिल्म उतारी। इसी दौरान चौराहे पर इसौली, सुल्तानपुर के विधायक अबरार अहमद की काली फिल्म व हूटर, प्रेशर हॉर्न से लैस गाड़ी चौराहे से गुजरी, ट्रैफिककर्मियों ने दौड़कर गाड़ी पकड़ ली। मौके पर ही हूटर व प्रेशर हॉर्न उतारा गया। काली फिल्म और पिछले शीशे पर लगा स्टीकर भी निकाला गया। इसके बाद गाड़ी का चालान कर दिया गया।

इन पर हुई कार्रवाई

-जगदीश सोनकर, मंत्री सिंचाई विभाग, अम्बेसडर-(यूपी32एवी/4056)

-मुकेश मित्तल, सचिव, वित्त विभाग, अंबेस्डर (यूपी32बीजी/5960)

-एक्साईज इंसपेक्टर, (यूपी27एसी/3123)

-यूपी नेडा अंबेस्डर (यूपी32बीजी/5337)

कार्रवाई आंकड़ों में

प्रेशर हॉर्न: 67

लाल-नीली बत्ती: 12

ब्लैक फिल्म: 17

जुर्माना: 1,68, 700 रुपये