-तमाम सीटों पर आजमा रहीं किस्मत

-ठेठ राजनीतिज्ञों को डाल रही परेशानी में

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW (6 Feb): उन्हें अब तक घर की लक्ष्मी ही माना जाता था लेकिन, उन्होंने अब खुद को प्रूव करने की ठानी हैहम बात कर रहे प्रदेश के दिग्गज राजनीतिज्ञों और बाहुबली की पत्‍ि‌नयों की, जो इस बार विधानसभा चुनावों में दम ठोकने की तैयारी की है। यह महिलाएं न सिर्फ जनता के बीच काफी पॉपुलर साबित हो रही हैं बल्कि, प्रतिद्वंदी ठेठ राजनीतिज्ञों की पेशानी पर बल लाने में भी कामयाब हो रही हैं। आइए जानते हैं ऐसी महिलाओं को जो पति के रसूख में इजाफा करने के लिये बढ़चढ़कर योगदान कर रही हैं

गरिमा सिंह

सीट: अमेठी

अमेठी राजघराने के राजा संजय सिंह की पहली पत्‍‌नी गरिमा सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। पति संजय सिंह से अपने हक की लड़ाई लड़ रही गरिमा को हाल ही में क्षेत्र की जनता ने सहयोग कर राजमहल में काबिज कराया। उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के वर्तमान विधायक गायत्री प्रसाद प्रजापति से है। हालांकि, कांग्रेस की ओर से संजय सिंह की दूसरी पत्‍‌नी अमिता सिंह भी ताल ठोंकने की तैयारी में हैं।

अपर्णा यादव

सीट: लखनऊ कैंट

सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक की पत्‍‌नी अपर्णा यादव पहली बार राजनीति में उतरी हैं। इससे पहले समाजसेवा में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाली अपर्णा इस वक्त लखनऊ कैंट सीट से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा की पुत्री और हाल ही में बीजेपी में शामिल हुई वर्तमान विधायक डॉक्टर रीता बहुगुणा जोशी से है।

रानी पक्षालिका सिंह

सीट: बाह, आगरा

आगरा की बाह रियासत के राजा रिपुदमन सिंह के बेटे राजा अरिदमन सिंह की पत्‍‌नी रानी पक्षालिका सिंह बीजेपी के टिकट पर उम्मीदवार हैं। इससे पहले उनके पति राजा अरिदमन सिंह समाजवादी पार्टी सरकार में मंत्री थे। हाल ही में उन्होंने बीजेपी का दामन थामा। इससे पहले उन्हें वर्ष 2012 में खेड़ागढ़ सीट से सपा ने उन्हें प्रत्याशी बनाया था। लेकिन, वह चुनाव हार गई थीं। सांसद चुनाव में भी वह विजय हासिल न कर सकीं।

पायल माहेश्वरी

सीट: मुजफ्फरनगर

कुख्यात अपराधी संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की पत्‍‌नी पायल माहेश्वरी को राष्ट्रीय लोकदल ने मुजफ्फरनगर सीट से मैदान में उतारा है। बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के साथी जीवा को पूर्व बीजेपी नेता ब्रह्मादत्त द्विवेदी की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। गाजीपुर के पूर्व विधायक कृष्णानंद राय व छह अन्य की हत्या के मामले में आरोपी जीवा इन दिनों मैनपुरी जेल में बंद है।

नीलम करवरिया

सीट: मेजा, इलाहाबाद

बाहुबली नेता उदयभान करवरिया की पत्‍‌नी नीलम करवरिया को बीजेपी ने चुनाव मैदान में उतारा है। अब तक सामान्य गृहिणी रहीं नीलम क्षेत्र में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। सपा सांसद रहे उदयभान इन दिनों सपा के नेता जवाहर यादव की हत्या के मामले में जेल में बंद हैं। इसके अलावा उनके बाहुबली जेठ कपिलमुनि करवरिया परिवार के सात अन्य सदस्य भी फिलवक्त जेल में बंद हैं।

जयदेवी

सीट: मलिहाबाद

लखनऊ के मोहनलालगंज लोकसभा सीट से सांसद कौशल किशोर की पत्‍‌नी जयदेवी मलिहाबाद विधानसभा सीट से बीजेपी की उम्मीदवार हैं। अब तक सामान्य गृहिणी का जीवन व्यतीत करने वाली जयदेवी अब तक राजनीति से दूर ही रहीं। पर, इस चुनाव में वह एक नेता के तौर पर खुद को स्थापित करने की कोशिश में जुटी हैं। क्षेत्र की जनता की ओर से उन्हें समर्थन भी मिल रहा है।