- होम आइसोलेशन में रहने वाले बहुत से लोग इस दौरान यूज किया सामान फेंक रहे या जला रहे हैं

LUCKNOW:

राजधानी में बड़ी संख्या में कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में हैं। होम आइसोलेशन में रोज बड़ी संख्या में मरीज ठीक भी हो रहे हैं। ऐसे मरीजों को ठीक होने के बाद यह डर रहता है कि कोविड पॉजिटिव होने के दौरान उन्होंने जिन सामान का यूज किया है, कहीं वे दूसरे को भी पॉजिटिव न कर दें। ऐसे में बहुत से लोग अपना यूज किया सामान या तो फेंक रहे हैं या फिर उसे जला रहे हैं। जबकि डॉक्टर्स का कहना है कि कुछ सावधानियां रखकर ऐसे सामान को दोबारा यूज किया जा सकता है।

धूप से खत्म हो जाता है वायरस

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस अलग-अलग सरफेस पर घंटे भर से लेकर दो-तीन दिनों तक ही रहता है। यह सबसे ज्यादा मेटल पर जीवित रहता है लेकिन वहां भी 3 दिन के बाद धूप लगने से खत्म हो जाता है।

कैसे करें डिसइनफेक्ट

- अपने बिस्तर को दो से तीन दिन के लिए धूप में रख दें

- कपड़ों को गुनगुने पानी में डिटॉल डालकर धो दें

- टूथब्रेश, कंधी, रुमाल को गुनगुने पानी में दो से तीन के लिए डाल दें

हाइपोक्लोराइट से खराब हो जाएंगे कपड़े

डिसइनफेक्ट करने के लिए कुछ लोग कपड़ों को हाइपोक्लोराइट से धो रहे हैं जो कि कपड़ों को खराब कर रहा है.् डॉक्टरों का कहना है कि इसकी जरूरत नहीं है आप गुनगुने पानी में सिर्फ डिटॉल डालकर कपड़ों को संक्रमण मुक्त कर सकते हैं।

तो दे दें जरूरतमंद को

वहीं अगर आप किसी भी सूरत में आइसोलेशन पीरियड के दौरान यूज किए सामान का फिर उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो उसे फेंकने से अच्छा है कि उसे डिसइनफेक्ट करके किसी गरीब को दे दें।

कमरे को ठीक से धो दें

होम आइसोलेशन के दौरान पेशेंट जिस कमरे में रहा है उसे ठीक से धो देना चाहिए और हो सके तो कमरे को सेनेटाइज कर दें। वहां रखे फर्नीचर को डिटॉल मिलाकर गुनगुने पानी से धोएं इससे अगर वहां वायरस होगा तो वह खत्म हो जाएगा।

कुछ घंटों में ही वायरस खत्म

होम आइसोलेशन में रहने वाले मोबाइल, चार्जर, लैपटॉप आदि का अधिक यूज करते हैं। उन्हें डर रहता है कि इससे दूसरे लोग संक्रमित न हो जाएं। ऐसे मरीज जब ठीक हो जाएं तो इन गजेट्स को कुछ घंटों के लिए खुली हवा में रख दें। इसके बाद कपड़े में डिटॉल लेकर इसे पोछ दें। इससे इन पर अगर वायरस होगा तो वह खत्म हो जाएगा।

लोग कोरोना निगेटिव होने के बाद भी इतना डरे हुए हैं कि वे अपना बहुत सा यूज किया सामान हटा रहे हैं। उन्हें डर है कि इससे कोई संक्रमित न हो जाए, जबकि ऐसा कुछ है नहीं।

डॉ। प्रशांत शुक्ला, मनोरोग विशेषज्ञ

किसी भी सामान को दोबारा प्रयोग करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। वायरस के विभिन्न सतह पर जिंदा रहने काअलग-अलग टाइम है। आइसोलेशन के बाद जैसे ही पेशेंट नेगेटिव हो उसके सामान को गुनगुने पानी से धोकर यूज कर सकते हैं।

डॉ। रूपेंद्र, लोकबंधु अस्पताल