- 12 अस्पतालों में आयोजित किया गया ड्राई रन

- 2 घंटे चला ड्राई रन

- 10 बजे शुरू हुआ ड्राई रन

- 12 बजे खत्म हुआ ट्रायल

- 600 लाभार्थी ट्रायल में हुए शामिल

- 25-25 लाभार्थी दो बूथ में हुए शामिल

- कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे ड्राई रन रहा सफल, नहीं आई कोई दिक्कत

- दो घंटे की ड्राई रन में 600 लाभार्थी हुए शामिल

- सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया लोहिया हॉस्पिटल का दौरा

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: कोरोना वैक्सीनेशन कामंगलवार को हुआ दूसरा ड्राई रन सफल रहा। पिछली बार सामने आई कमियों को स्वास्थ्य विभाग ने दूर करते हुए 12 अस्पतालों में ड्राई रन किया। इस बार दो बूथों पर 25-25 लाभार्थियों को शामिल किया गया था। दो घंटे चली ड्राइव में 600 कर्मी शमिल हुये। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ड्राई रन का औचक निरीक्षण करने लोहिया संस्थान पहुंचे, जहां उन्होंने सभी व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

एसजीपीजीआई

आईडी देखने के बाद एंट्री

पीजीआई में 50 हेल्थ वर्कर्स ड्राई रन में तय समय पर शामिल हुए। 50 लाभार्थियों को बारी बारी से बुलाया गया। इस दौरान एंट्री गेट पर दो पुलिसकर्मी द्वारा रजिस्ट्रेशन चेक किया गया। इसके बाद वैक्सीनेशन रुम में दोबारा आईडी कार्ड देखने के बाद को-विन पोर्टल पर अपलोड किया गया, जिसके बाद उनको वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया दोहराई गई। वहीं ऑब्जर्वेशन रूम में 30 मिनट के लिए इंतजार कराया गया ताकि देखा जा सके कि किसी को कोई दिक्कत तो नहीं है। इस बार ट्रायल 10 बजे से शुरू हुआ जो 12 बजे तक पूरा हो गया। संस्थान के सीएमएस डॉ। अमित अग्रवाल और नोडल ऑफिसर डॉ। अजय राजा की देखरेख में ट्रायल शुरू हुआ। इसमें स्थायी और संविदा कर्मियों को शामिल किया गया।

कोट

वैक्सीन ड्राई रन पूरी तरह से सफल रहा है। किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आई।

-प्रो। आरके धीमान, निदेशक एसजीपीजीआई

लोहिया संस्थान

नहीं आई कोई दिक्कत

यहां के एकेडमिक ब्लॉक में ट्रायल की व्यवस्था की गई थी, जहां एंट्री प्वाइंट पर बैठे दो पुलिसकर्मी आने वाले सभी हेल्थ वर्कर्स की जांच कर रहे थे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए एक कर्मचारी मौजूद था। यहां पर डॉ। विनीता शुक्ला और नोडल ऑफिसर एसीएमओ डॉ। एपी सिंह व्यवस्था देख रहे थे। वैक्सीनेशन रूम में दो बूथ बनाए गए थे। यहां हर एक बूथ पर एक-एक करके नंबर के अनुसार हेल्थ वर्कर को बुलाकर वैक्सीन लगाई जा रही थी। साथ ही पोर्टल पर सारी जानकारी अपलोड की जा रही थी।

कोट

इस बार सभी तैयारियां पहले से ही पुख्ता थी। सीएम भी व्यवस्था से संतुष्ट नजर आए, जो निर्देश मिले हैं उनका पूरा पालन किया जायेगा।

- प्रो। एके सिंह, निदेशक लोहिया संस्थान

केजीएमयू

तय समय पर ड्राई रन शुरू

कलाम सेंटर में ड्राई रन के लिए दो बूथ बनाए गए थे। दोनों जगहों पर 25-25 लाभार्थियों को बुलाया गया। ड्राइव में इस बार पैरामेडिकल के छात्र शामिल हुए, जो सुबह 9 बजे ही वेटिंग रूम में आकर बैठ गये थे। वहीं ड्राइव सुबह 10 बजे शुरू हो गई, जहां पुलिस फेस शील्ड लगाकर चेकिंग कर रहे थे। 11:30 बजे ड्राइव खत्म हो गई। इस बार कोई भी दिक्कत सामने नहीं आई। इस दौरान केजीएमयू एमएस डॉ। डी हिमांशु, एसीएमओ डॉ। आरके चौधरी, प्रियंका यादव, केजीएमयू से निशांत वर्मा शामिल हुए। ड्राई रन में पैरामेडिक्स स्टूडेंट विजय सैनी वैक्सीन लगवाने के बाद बेहोश हो गये, जिसके बाद डॉक्टर्स ने तुरंत उसे ऑब्जर्वेशन रुम में रखे बेड पर लिटाया। इस दौरान प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया गया।

कोट

ड्राई रन के लिए पूरी तैयारी पहले से ही कर ली गई थी। पूरी ड्राइव बिना दिक्कत के पूरी हुई।

- डॉ। डी हिमांशु, एमएस, केजीएमयू

एरा मेडिकल कॉलेज

50 लोगों को लगी वैक्सीन

यहां पर कुल 50 लोगों को वैक्सीन लगाने का अभ्यास किया गया। 10 मिनट टीकाकरण और 30 मिनट टीका के बाद विश्राम के लिए निर्धारित था। इसी अवधि में ड्राई रन अभियान सफलतापूर्वक पूरा किया गया। सबसे पहले एंट्री के स्थान पर पुलिस द्वारा व्यक्ति को सत्यापित किया गया। इसके बाद व्यक्ति को होल्डिंग एरिया में सत्यापित करने के साथ अगले टीकाकरण की जानकारी दी गयी। उसके बाद उसे 30 मिनट के विश्राम के लिए वेटिंग एरिया में भेज दिया गया। इस मौके पर नोडल अधिकारी एसडीएम सदर प्रफुल्ल त्रिपाठी, सहायक पुलिस आयुक्त बाजारखाला, चिकित्सा विभाग के नोडल अभिकारी डॉक्टर आरपी सिंह और एरा के डॉक्टर मौजूद रहे।

कोट

एरा की टीम ने पुलिस और प्रशासन के साथ मिलकर अभियान को सफल बनाया। तय समय में पूरी ड्राइव खत्म हो गई।

- डॉ। एमएमए फरीदी, प्रिंसिपल एरा मेडिकल कॉलेज

लोकबंधु हॉस्पिटल

पूरी जांच बाद ही रूम में एंट्री

यहां भी सभी लाभार्थी समय से पहले ही पहुंच गये थे। ऐसे में ड्राइव ठीक 10 बजे शुरू हो गई थी। सभी लाभार्थियों को पूरी जांच के बाद ही वैक्सीनेशन रूम में जाने दिया गया, जहां पोर्टल पर एंट्री करने के बाद उनको डमी वैक्सीन लगाई गई। साथ ही 30 मिनट के लिए इंतजार करवाया गया। पूरी ड्राइव 11:45 बजे पर खत्म हो गई। इस दौरान डीजी हेल्थ डॉ। डीएस नेगी निरीक्षण के लिए मौजूद रहे।

कोट

पहले से पूरी तैयारी कर के रखी हुई थी। ड्राइव सफलतापूर्वक पूरी हो गई।

- डॉ। अमिता यादव, सीएमएस लोकबंधु अस्पताल

सहारा हॉस्पिटल

सभी प्रोटोकॉल का रखा ख्याल

यहां पर ड्राइव सुबह 10 बजे शुरू हुई। यहां के सीएमएस डॉ। गुलाम अब्बाज जैदी इस दौरान मौजूद रहे। यहां पर वेरिफिकेशन के बाद हेल्थ वर्कर को एंट्री दी गई। इस दौरान सभी को मास्क पहने रहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखने की भी हिदायत दी गई। यहां पर नोडल इंचार्ज एसीएमओ डॉ। विवेक दुबे मौजूद रहे।

कोट

पिछली बार की तरह इस बार भी ड्राई रन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। पूरी ड्राइव के दौरान कोई भी समस्या सामने नहीं आई।

- डॉ। गुलाम अब्बाज जैदी, सीएमएस, सहारा अस्पताल

मेदांता हॉस्पिटल

पार्टल पर सभी जानकारी अपलोड

यहां पर तय समय पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू हो गया, जो 12:15 पर खत्म हो गया है। ड्राई रन के लिए हॉस्पिटल परिसर में दो बूथ बनाए गए थे। हर एक बूथ पर 25-25 स्वास्थ्य कर्मियों पर ड्राई रन किया गया। इस दौरान सभी के कागज चेक करने के बाद ही वैक्सीनेशन रूम में जाने दिया गया। साथ ही समय पर पोर्टल पर हर एक कर्मी की जानकारी भी अपलोड हो गई।

कोट

समय से ड्राई रन शुरू कर दिया गया था। ड्राई रन में शामिल लोगों को पहले से जानकारी दे दी गई थी। ड्राइव में शामिल कर्मियों को बधाई।

- डॉ। राकेश कपूर, निदेशक मेदांता

राम सागर मिश्र अस्पताल

टाइम से शुरू हुई ड्राइव

ड्राइव के लिए सभी लोग सुबह 8 बजे ही अस्पताल आ गये थे। ड्राई रन 10 बजे शुरू हो गया था, जो करीब 1 बजे खत्म हो गया। डॉक्टर्स व पैरामेडिक्स के लोग शामिल हुये थे। इस दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत सामने नहीं आई।

कोट

ड्राई रन के लिए सुबह से ही तैयारी कर ली गई थी। वैक्सीन का ड्राई रन बिना किसी रुकावट के पूरा हो गया।

- डॉ। रोहित सिंह, राम सागर मिश्र अस्पताल

सीएचसी में भी ट्रायल

राजधानी के बड़े अस्पतालों के अलावा सीएचसी में भी ड्राई रन किया गया था। इसके तहत इंदिरा नगर, काकोरी, माल, मलिहाबाद सीएचसी में ट्रायल किया गया। यहां भी दो बूथ बनाकर 25-25 हेल्थ वर्कर पर ट्रायल किया गया, जो सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

बॉक्स

सीएम ने दिए बेड बढ़ाने के निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ निरीक्षण के लिए अचानक लोहिया संस्थान के एकेडमिक ब्लॉक पहुंचे। यहां उन्होंने वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम जाकर पूरी व्यवस्था को चेक किया। इस दौरान उन्होंने निदेशक से पूछा कि वैक्सीनेशन के बाद यदि किसी को कोई दिक्कत हुई तो इलाज की क्या सुविधा है। इस पर निदेशक डॉ। एके सिंह ने तीन बेड का वार्ड दिखाया। इस पर सीएम ने बेड बढ़ाने के निर्देश दिये। निदेशक ने तीन के बजाए पांच बेड करने का फैसला किया। साथ ही दो बेड का वार्ड थर्ड फ्लोर पर बनाने की जानकारी दी। सीएम करीब 10:20 मिनट पर पहुंचे थे। उनके साथ चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल, संस्थान के निदेशक डॉ। एके सिंह, सीएमओ डॉ। संजय भटनागर व डीएम अभिषेक प्रकाश मौजूद रहे।

'कितनों का होगा वैक्सीनेशन'

सीएम ने अधिकारियों से एक दिन में कितने हेल्थ वर्कर का वैक्सीनेशन होगा, इस पर जानकारी मांगी। निदेशक ने 900 हेल्थ वर्कर के वैक्सीनेट करने की जानकारी दी। जहां नौ बूथ पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वैक्सीनेशन होगा। संस्थान में 2735 हेल्थ वर्कर हैं। तीन दिन में वैक्सीनेशन पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

पिछली बार आई थी यह दिक्कत

2 जनवरी को हुई पहली ड्राइव में हेल्थ वर्कर के देरी से पहुंचने, मैसेज भेजने में दिक्कत, पोर्टल पर अपलोड में देरी, सुरक्षाकर्मी के देरी से पहुंचने समेत अन्य कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, जिसकी वजह से न केवल ड्राइव देरी से शुरू हुई थी बल्कि उच्च अधिकारियों ने इसपर नाराजगी भी जाहिर की थी। ऐसे में दूसरी ड्राइव को लेकर पूरी तैयारियां पहले ही की ली गई। मैनपॉवर बढ़ाने के साथ कर्मियों को दोबारा ट्रेनिंग तक कराई गई ताकि दूसरी ड्राइव में कोई दिक्कत न हो।

अब आगे की तैयारी

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि दूसरी ड्राई रन हर सेंटर पर सफलतापूर्वक संपन्न हो गई। पहले दौर में आई कमियों को दूर करने का काम किया गया। इसके लिए माइक्रो प्लानिंग बनाई गई थी। अब आगे सरकार के निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है। जैसा आदेश आयेगा उसी अनुसार काम किया जायेगा। वैक्सीन लगाने को लेकर विभाग पूरी तैयार से तैयार है।

कोट

दूसरी ड्राइव सभी जगहों पर तय समय पर शुरू हो गई थी। इसबार किसी तरह की दिक्कत सामने नहीं आई। अब आगे शासन के निर्देशों के अनुसार काम किया जायेगा।

- डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ