- कोरोना संक्रमण और दीवार का काम बाकी होने से तारीख बढ़ाई

- पहले दो फिर एक-एक कर सभी शेरों को छोड़ा जाएगा सफारी पार्क में

द्गह्लड्ड2ड्डद्ध : लॉयन सफारी के लिए शेरों के दीदार के लिए अभी 30 सितंबर तक इंतजार करना होगा। पहले शेरों को 16 सितंबर से दर्शकों के सामने लाया जाना था लेकिन कोरोना संक्रमण और सफारी पार्क में नाले की दीवार का कुछ काम बाकी होने से टाल दिया है।

पहले दिखेंगे ¨सबा और सुल्तान

सफारी में आम पर्यटकों को ¨सबा सुल्तान के दीदार सबसे पहले होंगे। यह दोनों शेर साढ़े तीन साल के हैं। इन्हें दिन में खुले एरिया में छोड़ा जाएगा और रात में एनीमल हाउस में वापस लाया जाएगा। इनके शिकार के लिए फिशर वन फॉरेस्ट में सांभर, खरगोश, नीलगाय पर्याप्त मात्रा में है। सफारी प्रशासन ने ¨सबा सुल्तान के भाई बाहुबली को अभी नहीं छोड़ने का फैसला लिया है। बाहुबली से ¨सबा-सुल्तान का मेल नहीं हो पा रहा है। इसलिए सफारी प्रशासन खतरा मोल नहीं लेना चाहता है वहीं एक अन्य दल में रूपा, भरत, सोना होंगे। इनकी उम्र करीब सवा साल की हो चुकी है। यह सभी शेरनी जेसिका के शावक हैं। इनको एक-एक करके छोड़ा जाएगा, जो दर्शकों को खासा रोमांचित करेंगे।

169 दिन बाद खुली सफारी

लॉकडाउन के बाद एक सितंबर को इटावा सफारी पार्क को 169 दिन बाद पर्यटकों के लिए खोला गया था। सफारी पार्क में अभी पर्यटकों के लिए ईको पर्यटन केंद्र के अलावा हिरन सफारी, भालू सफारी व एंटीलोप सफारी चालू हैं।

लॉयन सफारी खोलने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। एक अक्टूबर से लॉयन सफारी खोलने का प्रयास रहेगा। इससे पर्यटकों का आकर्षण बढ़ेगा।

वीके सिंह, निदेशक इटावा सफारी पार्क